वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सुंदरकाण्ड के साथ महेश नवमीं उत्सव की शुरुआत -

सुंदरकाण्ड के साथ महेश नवमीं उत्सव की शुरुआत

1 min read

🔲 31 मई को श्री महेश नवमीं

🔲 माहेश्वरी समाज का 6 दिवसीय उत्सव

हरमुद्दा
रतलाम,26 मई। माहेश्वरी समाज का वंशोत्पति दिवस महेश नवमी के रूप में इस वर्ष 31 मई को परंपरा अनुसार मनाया जाएगा। महेश नवमी उत्सव की शुरुआत मंगलवार को माहेश्वरी महिला संगठन के तत्वावधान में सुंदरकाण्ड के आयोजन से हुई।

समाज अध्यक्ष शैलेन्द्र डागा ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण घरों में रहकर ही उत्साह एवं उल्लास से यह 6 दिवसीय उत्सव मनाएंगे।

IMG_20200526_185910

27 को होगा योग

श्री दागा ने बताया कि 6 दिवसीव उत्सव के तहत 27 मई को शाम 4 बजे महिला संगठन द्वारा योग का कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

IMG_20200526_185456

स्केच आर्ट प्रतियोगिता 28

28 मई को माहेश्वरी युवा संगठन द्वारा स्केच आर्ट प्रतियोगिता का आयोजन जूनियर एवं सीनीयर वर्ग के लिए दोपहर ढाई से साढे पांच बजे तक किया जाएगा। इसमें प्रथम तीन प्रतियोगियों को पुरस्कार दिया जाएगा। इसी दिन युवा संगठन द्वारा 2 वर्ष से 10 वर्ष के बच्चों के लिए डीजीटल रूप में “मैं हू एक नन्हा कलाकार और एक योद्धा” नामक कार्यक्रम भी आयोजित होगा।

आन लाइन वाट्सएप तम्बोला एवं हाउजी 29 को

श्री डागा ने बताया कि 29 मई को युवा संगठन द्वारा 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के समाजजनों के लिए रात्रि 9 से 10 बजे तक क्विज प्रतियोगिता आयोजित होगी, जिसमें प्रथम तीन प्रतियोगियों को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसी दिन शाम साढे सात से दस बजे तक आन लाइन वाट्सएप के माध्यम से तम्बोला एवं हाउजी भी खिलाया जाएगा। माहेश्वरी सेवा संगठन रतलाम द्वारा इसी दिन जूनियर एवं सीनीयर वर्ग में 200 से 250 शब्दों की सीमा में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन भी होगा। यह प्रतियोगिता लाकडाउन, कोरोना का प्रभाव, बचाव और आत्मनिर्भर भारत जैसे चार विषय पर होगी। इसमें दोनो वर्गों में प्रथम तीन प्रतिभागियों को पुरस्कार दिए जाएंगे।

प्रतिभा प्रोत्साहन का कार्यक्रम 30 को

श्री डागा ने बताया कि 30 मई को माहेश्वरी सेवा संगठन शाम 5 से रात्रि 8 बजे के बीच गायन, वादन, नाटक, नृत्य, कविता पाठ एवं मिमिक्री विधाओं के माध्यम से समाजजनों के बीच प्रतिभा प्रोत्साहन का कार्यक्रम होगा। इसमें घर से ही वीडियो बनाकर वाट्सएप के माध्यम से भेजने की व्यवस्था रहेगी। महेश नवमी पर 31 मई को माहेश्वरी महिला प्रगति मंडल के तत्वावधान में सुबह 8 से 9 बजे के बीच घर के आंगन-द्वार पर रंगोली बनाकर उसे वाटस एप पर भेजने की प्रतियोगिता होगी। इसमें तीन प्रथम सहित 15 प्रोत्साहन पुरस्कार दिए जाएंगे। युवा संगठन द्वारा सम्पूर्ण लॉक डाउन अवधि में चलाए गए रक्तदान शिविर का समापन भी इसी दिन मानव सेवा ब्लड बैंक पर सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक होगा। रात्रि साढे आठ बजे से दस बजे तक माहेश्वरी सेवा संगठन द्वारा महेश नवमी महातम्बोला, हाउजी का संचालन किया जाएगा। इसमें 11 हजार रुपए पुरस्कार राशि के कुल 18 प्रकार के विभिन्न पुरस्कार दिए जाएंगे।

आयोजनों में सहभागिता का आह्वान

समाज अध्यक्ष श्री डागा, संरक्षक माधव काकानी, कोषाध्यक्ष नरेन्द्र बाहेती, उपाध्यक्ष डॉ. बीएल तापडिया, सचिव डॉ. सतीश लढडा, सहसचिव डॉ. लक्ष्मण परवाल, संगठन मंत्री पप्पू भंसाली व प्रचार-प्रसार प्रभारी राजेश चौखड़ा ने सभी समाज बंधुओं से घर पर ही रहकर सभी आयोजनों में सहभागिता करने एवं महेश नवमी की पूर्व संध्या पर शाम 7 बजे अपने घरों पर दीपक जलाकर उत्सव मनाने का आह्वान की है।

कोरोना से बचाव का आह्वान

माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष शेलेन्द्र डागा ने महेश नवमी उत्सव के दौरान कोरोना से बचाव की अपील की है। उन्होंने समाजजनों से घरों एवं कार्यस्थलों पर मास्क पहनने एवं आवश्यकता अनुसार सेनेटाइजर का उपयोग करते हुए शारीरिक दूरी का कड़ाई का पालन करने का आह्वान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *