वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे हरमुद्दा की खबर का असर : सार्वजनिक रूप से बगैर मास्क घूमते पाए जाने पर 50 रुपए लगेगा जुर्माना, दुकानदार पर सौ रुपए -

हरमुद्दा की खबर का असर : सार्वजनिक रूप से बगैर मास्क घूमते पाए जाने पर 50 रुपए लगेगा जुर्माना, दुकानदार पर सौ रुपए

1 min read

🔲 सुबह 8 से रात 8 बजे तक खुले रहेंगे सभी बाजार

🔲 जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक संपन्न

हरमुद्दा
रतलाम, 1 जून। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अत्यावश्यक है कि सभी व्यक्ति मास्क का उपयोग करें। इसलिए अब जिले में सार्वजनिक रूप से यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क घूमते पाया गया तो उस पर 50 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही दुकान पर यदि दुकानदार, दुकान का कर्मचारी या ग्राहक बगैर मास्क के पाया गया तो दुकानदार से 100 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

यह निर्णय सोमवार शाम संपन्न जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक में लिया गया। उल्लेखनीय है कि लॉक डाउन के नियमों के उल्लंघन को लेकर बाजार की स्थिति को लेकर हरमुद्दा डॉट कॉम ने सोमवार को ही खबर प्रसारित की थी। खबर का शीर्षक था ‘याराना निभाने में पीछे नहीं रतलामी, कहीं यह गलती कोरोना को ना दिला दे घर-घर से सलामी’। बाजार की पूरी वस्तु स्थिति का चित्रण किया गया था।

यह थे मौजूद

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सांसद गुमानसिंह डामोर, विधायक शहर चैतन्य काश्यप, विधायक जावरा डॉ. राजेंद्र पांडे, राजेंद्रसिंह लुनेरा, कलेक्टर रुचिका चौहान, सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर जमुना भिड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. इंद्रजीत बाकलवार तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मंगलवार से बाजार सुबह 8 से रात के 8 बजे तक रहेंगे खुले

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि अब से आगामी आदेश तक रतलाम जिले में बाजार खुलने का समय प्रातः 8:00 से रात्रि 8:00 तक का रहेगा, परन्तु दूध, फल, सब्जी दुकाने प्रातः 8:00 से पूर्व भी खुल सकती है। आबकारी दुकाने राज्य शासन के निर्देशानुसार ही संचालित रहेंगी।

जनप्रतिनिधियों को दी जानकारी कलेक्टर ने

कलेक्टर ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क नहीं होने की स्थिति में गमछा, रुमाल या कपड़े का उपयोग भी किया जा सकता है। कलेक्टर द्वारा कोविड- एक्शन प्लान क्रियान्वयन श्रमिक सर्वे की भी जानकारी जनप्रतिनिधियों को दी गई।

ग्रामीण जनों को दे राशन : सांसद डामोर

सांसद डामोर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि शासन द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से वितरित करवाई जा रही दाल के वितरण में गरीब, कमजोर वर्गों, आदिवासी क्षेत्रों तथा मजदूरों को प्राथमिकता दें। शासन द्वारा प्रत्येक परिवार को प्रतिमाह 1 किलो ग्राम चना दाल विगत अप्रैल-मई के अलावा जून माह में भी उपलब्ध कराई जाएगी।
सांसद ने कहा कि देवली, जाम्बु खादन जैसे बाजना क्षेत्र के ग्रामों में दाल उपलब्ध नहीं होने की जानकारी ग्रामीणों द्वारा दी गई है।

वर्षा काल के पूर्व करवाई जाए मरम्मत कार्य : विधायक पांडे

जावरा विधायक डॉ. पांडे ने वर्षाकाल के दौरान रोला तथा भड़का ग्रामों में पुलिया मरम्मत करने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर ने बताया कि आपदा प्रबंधन के तहत जिले में वर्षाकाल के दौरान किए जाने वाले सभी मरम्मत, रखरखाव तथा अन्य बचाव कार्य हेतु सुनियोजित ढंग से कार्य योजना तैयार की जाकर कार्य आरंभ कर दिया गया है।

श्रमिकों की आवाजाही का रजिस्टर करें मेंटेन : जनप्रतिनिधि

सांसद डामोर के अलावा विधायकगण श्री काश्यप, डॉ. पांडे ने प्रवासी श्रमिकों कि जिले के ग्रामों से आवाजाही का रजिस्टर मेंटेन करने की बात कही। कलेक्टर ने इस संबंध में सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों के सचिवों से उपरोक्त कार्य करवाया जाए।

डोर टू डोर सर्वे की जानकारी कलेक्टर ने

बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा कहा गया कि विधानसभा क्षेत्रों में जो भी कार्य स्वीकृत हैं अथवा चालू किए गए हैं या पूर्ण हो चुके हैं उनकी जानकारी से सभी लाइन डिपार्टमेंट अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, विधायकगणों को अवगत कराएं। कलेक्टर द्वारा कोरोना के संदिग्ध मरीजों की पहचान के लिए रतलाम शहर में सघन डोर-टू-डोर सर्वेक्षण की जानकारी देते हुए बताया गया कि सर्वेक्षण दल अपने साथ इम्यूनिटी वर्धक विटामिन बी कांप्लेक्स तथा विटामिन ए सलूशन भी रखेंगे जो 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों तथा 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों को घरों पर विजिट के दौरान उपलब्ध कराए जाएंगे।

सैंपल रिजेक्ट होने की समस्या हुई खत्म

जावरा विधायक डॉ. पांडे ने रतलाम मेडिकल कॉलेज के हॉस्पिटल सुदृढ़ीकरण पर जोर दिया। कलेक्टर ने बताया कि अब मेडिकल कॉलेज की लैब स्थापना के साथ कोरोना सैंपल टेस्टिंग आरंभ होने से सैंपल रिजेक्ट होने की समस्या समाप्त हो गई है। सांसद श्री डामोर तथा विधायक श्री काश्यप ने बैठक में रतलाम शहर में जलापूर्ति शत-प्रतिशत आवश्यकतानुसार सुनिश्चित करने तथा प्रेशर के साथ जलापूर्ति हेतु नियोजित ढंग से कार्य करने के लिए निगम आयुक्त श्री एस.के. सिंह को निर्देशित किया। सांसद ने पानी की गुणवत्ता का प्रतिदिन परीक्षण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने निगमायुक्त को निर्देशित किया कि वे प्रतिदिन सुबह के समय वार्डो में पहुंचकर जलापूर्ति व्यवस्था को रेंडम चेक करें।

जलापूर्ति के लिए करें व्यवस्था 

सांसद श्री डामोर द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्रीष्मकाल के दौरान जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जल आपूर्ति हेतु की गई व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि पूरे जिले में जरूरत के मुताबिक समानुपात में हैंडपंप या ट्यूबवेल खनन मोटर उपलब्धता एवं पाइप इत्यादि की उपलब्धता सुनिश्चित करें। विधायक श्री कश्यप ने भी विभाग को स्पेयर में सामग्री रखने के निर्देश दिए ताकि किसी भी उपकरण की खराबी पर तत्काल बदला जा सके। कलेक्टर द्वारा सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया गया कि वह सभी विधायकगणों से चर्चा कर जिले के विभिन्न स्थानों पर आवश्यक हैंडपंप, ट्यूबवेल खनन या अन्य सामग्री की पूर्ति हेतु स्थान चिन्हांकित कर निर्धारित कार्य योजना अनुसार कार्य करेंगे। विधायक डॉ. पांडे ने पिपलोदा क्षेत्र के लिए पूर्व में 200 करोड़ रुपए लागत के भूजल संवर्धन संरक्षण प्रोजेक्ट को नई दिल्ली से उच्च स्तरीय पहल करके स्वीकृत कराने के लिए सांसद श्री डामोर से आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *