वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पहली से पांचवी कक्षा के बच्चों को पढ़ाई में राहत दे मुख्यमंत्री : पूर्व महापौर डागा -

पहली से पांचवी कक्षा के बच्चों को पढ़ाई में राहत दे मुख्यमंत्री : पूर्व महापौर डागा

1 min read

🔲 मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर की मांग

हरमुद्दा
रतलाम,16 जून। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पहली कक्षा से पांचवी तक के बच्चों को पढ़ाई में राहत देने की मांग पूर्व महापौर शैलेन्द्र डागा ने की है। इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को पत्र भी लिखकर स्कूल फीस एवं कोर्स की किताबों में भी छूट देने का आग्रह किया है।
पूर्व महापौर श्री डागा ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष मार्च से जून तक लॉक डाउन के कारण नया शैक्षणिक सत्र शुरू नहीं हो पाया है। आने वाले दिनों में भी बच्चों की पढ़ाई सुचारू रूप से शुरू हो जाने की कोई उम्मीद नहीं है। अधिकांश स्कूलों द्वारा कोरोना के प्रकोप को देखते हुए ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही हैं लेकिन यह कक्षा एक से पांच के बच्चों के लिए अधिक उपयोगी नहीं है।

मुक्ति दी जानी चाहिए बोझ से

श्री डागा ने बताया कि अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा का लाभ नहीं दिलवा पा रहे हैं, क्योंकि कई लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, तो कई लोगों के पास अलग-अलग मोबाइल फोन नहीं है। ऐसी स्थिति में इन छोटी कक्षाओं के बच्चों को पढ़ाई के बोझ से मुक्ति दी जानी चाहिए, ताकि वे उन्मुक्त होकर अपने बचपन का आनंद ले सके।

माता-पिता को भी मिलेगी बहुत बड़ी राहत

श्री डागा ने कहा कि छोटे बच्चों के लिए पूरे कोर्स का महत्वपूर्ण 20 प्रतिशत कोर्स चयनित कर वार्षिक कार्य योजना बनाई जाए और उसके अनुसार उनका शैक्षणिक वर्ष पूर्ण कर परिणाम दिए जाए। इस उम्र के बच्चों को यदि परिस्थितियां अनुकूल ना बने, तो जनरल प्रमोशन दे दिया जाए। वर्तमान स्थिति में स्कूल फीस और कोर्स में भी राहत दी जानी चाहिए। इससे बच्चों के साथ उनके माता-पिता को भी बहुत बड़ी राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *