वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना से प्रवासी गर्भवती महिलाओं को करें लाभांवित : कलेक्टर -

प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना से प्रवासी गर्भवती महिलाओं को करें लाभांवित : कलेक्टर

1 min read

हरमुद्दा
शाजापुर, 25 जून। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित की जा रही प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना से लॉकडाउन के दौरान जिले में आए प्रवासी श्रमिकों की गर्भवती महिलाओं को भी लाभांवित किया जाए।
यह निर्देश कलेक्टर दिनेश जैन ने गुरुवार को महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान दिए।

समयावधि के पहले योजना का लक्ष्य करें पूरा

जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजनाओं की समीक्षा के लिए फिजिकल डिस्टेंस के साथ बैठक आयोजित की गई थी। कलेक्टर ने उपस्थित परियोजना अधिकारियों एवं पर्यवेक्षको को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना के लक्ष्य की शत प्रतिशत पूर्ति समयावधि में करें।

आंगनवाड़ी स्तर पर गर्भवती महिलाओं का करें सर्वे

कलेक्टर ने गर्भवती महिलाओं के  शतप्रतिशत पंजीयन सुनिश्चित करने एवं आंगनवाड़ी स्तर पर गर्भवती महिलाओं का सर्वेक्षण कराने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 07 जुलाई से प्रारंभ हो रहे कार्यक्रम के लिए तैयारी करें।

दी योजनाओं की जानकारी

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सुभाष जैन ने विभागीय योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि विभाग के सभी परियोजना अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों को कोरोना वायरस कोविड-19 की गाईड लाइन के अनुसार सोशल एवं फिजिकल डिस्टेंस के साथ विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन के लिए प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, वित्तीय वर्ष 2020-21 में विटामिन “ए” अनुपूरक प्रथम चरण के क्रियान्वयन तथा विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन के लिए विस्तार से निर्देश दिए गए हैं। संभागायुक्त से प्राप्त निर्देशों से भी सभी अधिनस्थ अधिकारी को अवगत करा दिया गया है। वर्षाकाल के दौरान गर्भवती माताओं के प्रसव में दिक्कत न हो, इसके लिए भी सचेत रहने के निर्देश कार्यकर्ताओं को दिए गए हैं।

यह थे मौजूद

बैठक में सहायक संचालक नीलम चौहान संरक्षण अधिकारी राघवेन्द्र मीणा, विधि अधिकारी बी.के. गुप्ता सहित परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक एवं आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *