वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्रोत्साहन : कम दूरी के माल बुकिंग पर भी रेलवे देगी रियायत -

प्रोत्साहन : कम दूरी के माल बुकिंग पर भी रेलवे देगी रियायत

1 min read

🔲 1 साल तक मिलेगी सुविधा

हरमुद्दा
रतलाम, 3 जुलाई। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल पर अब कम दूरी के लिए माल बुकिंग करने पर रेलवे द्वारा मालभाड़ा में रियायत देने का प्रावधान किया जा रहा है जो 01 जुलाई 2020 से 30 जून 2021 तक लागू रहेगा।

मंडल रेल प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय रेलवे, देश के एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश तक लम्बी दूरी की मालगाड़ियाँ चलाकर खाद्यान, उर्वरक, सीमेंट, क्लींकर, डी-ऑइल केक आदि अन्य पदार्थों का परिवहन की जिम्मेदारी के साथ लॉक डाउन के दौरान भी काफी सतर्कता के साथ निभाया जा रहा है।

सुविधा की दृष्टि से योजना पर अमल

उद्योग एवं व्यापार जगत के लोगों को सुविधा पहुँचाने के लिए रेलवे ने अब कम दूरी की मालगाड़ियाँ चलाने की योजना पर भी काम शुरू कर दिया है। इस तरह कम दूरी के माल यातायात को आकर्षित करने के लिए मालभाड़े में छूट प्रदान करने की योजना बनाई गई है जिसको रतलाम मंडल में भी लागू किया गया है। इसमें कोई भी उद्योग एवं व्यापार जगत या सार्वजनिक प्रतिष्ठान या व्यावसायिक संगठन यदि कम दूरी के लिए रेल के जरिये माल का परिवहन करने के लिए इच्छुक है तो उसके प्रोत्साहित करने के लिए रेल प्रशासन ने मालभाड़े में रियायत देने की योजना 01 जुलाई 2020 से 30 जून 2021 तक एक साल के लिए लाँच की गई है।

इनकी नहीं होगी बुकिंग

इसके अंतर्गत कोइ एंड कोक, आयरन ओर, मिलेट्री ट्रैफिक तथा रेलवे मटेरियल एवं कंटेनर ट्रैफिक को छोड़कर अन्य सभी तरह के माल बुक किए जाने पर छूट प्रदान की जाएगी। यदि 50 किलोमीटर की दूरी तक माल परिवहन की बुकिंग कराई जाती है तो उसे वर्तमान निर्धारित मालभाड़े में 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी। इसी प्रकार 51 से लेकर 75 किलोमीटर की दूरी के लिए 25 प्रतिशत एवं 76 से 90 किलोमीटर की दूरी के लिए 10 प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी। उद्योग एवं व्यापार जगत के लोग इसकी विस्तृत जानकारी संबंधित माल गोदाम पर्यवेक्षक से प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *