वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे दुर्घटनाओं को रोकने के लिए गोलाई को कम किया 5 दिनों में -

दुर्घटनाओं को रोकने के लिए गोलाई को कम किया 5 दिनों में

1 min read

🔲 रतलाम स्टेाशन अप यार्ड में दूर किया कर्व को

🔲 अनेक हो गए मरम्मत व समतलीकरण के कार्य

हरमुद्दा
रतलाम, 6 जुलाई। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल रतलाम जंक्शन अप यार्ड में ज्यादा डिग्री का खराब ले आऊट था जिसे 05 दिनों का ब्लॉक लेकर दूर किया गया। गोलाई को कम करके दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा। इसके साथ ही मरम्मत और समतलीकरण के कार्य भी किए गए।

मंडल रेल प्रवक्ता ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जब यात्री गाड़ियों का सीमित संख्या में परिचालन किया जा रहा है तो इस दौरान मंडल पर कई पुराने गति अवरोधकों को दूर किया गया।नियमित मरम्मत के कार्य भी किए गए। रतलाम मंडल पर इनमें से एक महत्वपूर्ण कार्य रतलाम जंक्शन अप यार्ड में खराब ले आऊट को ठीक करने का कार्य भी शामिल हो गया है।

खराब लेआउट के कारण होती थी घटनाएं

रतलाम अप यार्ड में ज्यादा डिग्री कर्व के कारण खराब ले आउट था, जिसकी वजह से पिछले दो वर्षों में दो घटना हो चुकी है। यहां पर पर मल्‍टीपल रिवर्स क्रॉस ओवर एवं शार्प कर्वेचर्स है। ऐसे ले आऊट पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ले आऊट को ठीक किया जाना अत्यंत आवश्यक था। इसके लिए अप यार्ड स्थित वरिष्ठ सेक्शंन इंजीनियर (रेल पथ) उत्तर के अवेंडन्ड कार्यालय को तोड़कर इन शॅार्प कर्वेचरों को सीधा करने का कार्य किया गया है।

IMG_20200706_171024

29 को वर्क आदेश, 6 जुलाई को काम पूरा

इस कार्य के लिए मुख्य संरक्षा आयुक्त का अनुमोदन 06 जून 2020 को प्राप्‍त होने के पश्चात रतलाम मंडल द्वारा द्रुत गति से कार्य करते हुए 28 जून 2020 तक कार्य आरंभ करने से पूर्व की सारी तैयारियां कर ली गई। उक्त कार्य का कार्यादेश 29 जून 2020 को जारी हुआ तथा कार्य समापन की समय सीमा 5 दिन निर्धारित की गई। इस कार्य में 520 टीआरएम फॉर्मेशन लेवल तक समतल किया गया तथा उसके ऊपर बैलास्टप बिछाकर बैड तैयार किया गया, उसके उपरांत 5 टर्न आऊट को टी-28 मशीन से शिफ्ट किया गया। रतलाम मंडल द्वारा तैयार ले आऊट के आधार पर शार्प कर्वेचर घटकर 6 डिग्री पर आ गया एवं लाइनों की अनावश्यक गोलाई को घटाकर सीधा कर दिया गया है। टीआरडी विभाग द्वारा 22 मास्ट लगाने हेतु 22 मास्टक तैयार किए गए एवं पुराने ओ.एच.ई. लाइन को हटाकर नई सिधाई में स्थाकपित किया गया। सिगनल एवं टेलीकॉम विभाग द्वारा 02 सिगनलों को शिफ्ट करने के लिए टर्न आऊट के परिवर्तित स्थान पर केबल बिछाई गई।

कई विभागों का सामूहिक प्रयास

इस प्रकार रतलाम मंडल के इंजीनियरिंग, सिगनल एवं टेलीकॉम, टीआरडी सहित अन्य विभागों के सामूहिक प्रयास के कारण निर्धारित समय सीमा में पूर्ण किया गया एवं ट्रैक को 04 जुलाई 2020 को फिट दिया गया। इस कार्य के सम्पन्न हो जाने से गति अवरोधक तो दूर हुआ ही संरक्षित गाड़ी परिचालन में भी इससे मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *