वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे दिनभर इंतजार और दो बार समय बदलने के बाद आखिरकार विंग कमांडर अभिनंदन आए भारत -

दिनभर इंतजार और दो बार समय बदलने के बाद आखिरकार विंग कमांडर अभिनंदन आए भारत

1 min read

बाघा बार्डर। दिनभर इंतजार और दो बार समय बदलने के बाद आखिरकार विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार रात पाकिस्तान की सीमा से भारत की सीमा में आए। उल्लेखनीय है कि पहले उनके दोपहर 2 बजे आने की जानकारी दी थीं, लेकिन यह इंतजार धीरे-धीरे बढ़ता गया। न्यूज एजेंसी के अनुसार अभिनंदन को सौंपे जाने का वक्त 2 बार बदला और कागजी कार्रवाई में ढिलपोल चलती रही। पाक एक तरफ अभिनदंन को सौपने की कार्रवाई  करता रहा तो दूसरी तरफ एलओसी पर फायरिंग भी ।

पाक विमानों की घुसपैठ को नाकाम करने के दौरान अभिनंदन का जेट पाक सीमा में क्रैश हो गया था। भारत ने बिना शर्त और सुरक्षित अभिनंदन की वापसी की मांग की थी। इसके बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान की संसद में गुरुवार को ऐलान किया था कि भारतीय पायलट को भारत को सौंपा जाएगा।
उधर फायरिंग
हालांकि, एक ओर पाकिस्तान अमन के पैगाम के नाम पर अभिनंदन को वापस लौटा रहा है, इस दौरान उसकी सेना ने एलओसी पर लगातार फायरिंग चलती रही।
कैप्टन जॉय थॉमस कुरियन के साथ आए अभिनदंन
पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग में रक्षा प्रतिनिधि वायुसेना के ग्रुप कैप्टन जॉय थॉमस कुरियन के साथ आए। अधिकारियों ने कहा- अभिनंदन को अभी हमें सौंपा गया है। एसओपी के तहत हम उन्हें मेडिकल चेकअप के लिए ले जाएंगे। यह जरूरी है, क्योंकि वे विमान से इजेक्ट हुए हैं इसलिए उनका पूरा शरीर बेहद दबाव व तनाव से गुजरा है।
होगा मेडिकल
वायुसेना के रिटायर्ड जूनियर वारंट ऑफिसर भास्कर मिश्रा ने बताया, “सबसे पहले एयर फोर्स की टीम अभिनंदन का मेडिकल टेस्ट करेगी। जांच में अगर मिलता है कि पाक में उनके साथ कोई ज्यादती, टॉर्चर या फिजिकल हैरेसमेंट किया गया है तो इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसायटी उनकी जांच करेगी और इसके बाद इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में पाकिस्तान के खिलाफ मुकदमा किया जाएगा।
होंगे बयान
उन्होंने बताया, जांच करने के बाद अभिनंदन का बयान लिया जाएगा कि वहां उनके साथ क्या-क्या हुआ? उनसे वहां क्या पूछताछ हुई और उन्होंने वहां क्या जानकारी दी, या नहीं दी? अगर जांच में सबकुछ ठीक निकलता है तो अभिनंदन को ड्यूटी ज्वाइन करने या फिर घर जाने की अनुमति होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *