वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे इक्कीसवीं सदी के श्रेष्ठ व्यंग्यकारों के संचयन में रतलाम के दशोत्तर व जोशी शामिल -

🔲 देश के साथ ऑस्ट्रेलिया, कनाडा व न्यूजीलैंड के भी व्यंग्यकार शामिल

🔲 गांधी जयंती पर दिल्ली में होगा लोकार्पित

हरमुद्दा
रतलाम, 16 अगस्त। इक्कीसवीं सदी के श्रेष्ठ व्यंग्यकारों के संचयन म़ें शहर के युवा व्यंग्यकार आशीष दशोत्तर और संजय जोशी को शामिल किया गया है । प्रलेक प्रकाशन समूह, मुम्बई, के इस महत्वपूर्ण संचयन में देश के वरिष्ठ एवं युवा व्यंग्यकारों सहित ऑस्ट्रेलिया, कनाडा व न्यूजीलैंड के व्यंग्यकार भी हैं। यह संचयन आगामी 2 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन राजधानी दिल्ली में लोकार्पित किया जाएगा।

प्रलेक प्रकाशन समूह के निदेशक, जितेंद्र पात्रो ने हरमुद्दा को बताया कि इस योजना में 131 व्यंग्यकारों की रचनाओं को शामिल किया गया है, ताकि संचयन अधिकाधिक प्रतिनिधित्व का बन सके। इस योजना को साकार रूप देने में सर्वाधिक सक्रिय व चर्चित व्यंग्यकार डॉ. लालित्य ललित व वरिष्ठ व्यंग्यकार व व्यंग्य-समालोचक डॉ. राजेश कुमार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मध्य प्रदेश से सर्वाधिक 36 व्यंग्यकार शामिल

उन्होंने बताया कि इस संचयन में मध्य प्रदेश से 36, उत्तर प्रदेश से 22, राजस्थान से 16, राजधानी दिल्ली से 12, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ से 10 प्रत्येक, उत्तराखंड से 4, हिमाचल प्रदेश और बिहार से 3 प्रत्येक, पंजाब और झारखंड से 2 प्रत्येक, तथा पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, चंडीगढ़, जम्मू, तमिलनाडु, और तेलंगाना से 1 प्रत्येक सम्मिलित किए गए हैं। इसके साथ ही कनाडा से 3, तथा ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड से 1 प्रत्येक, व्यंग्यकारों को संचयन में स्थान मिला है। यह संचयन 21वीं सदी के श्रेष्ठ एवं सक्रिय व्यंगकारों का महत्वपूर्ण दस्तावेज होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *