वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) और ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) की परीक्षाएं स्थगित करने की याचिका खारिज, सितंबर में होगी परीक्षा -

हरमुद्दा
सोमवार, 17 अगस्त। सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) और ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) की परीक्षाएं स्थगित करने की याचिका खारिज कर दी है। यानी NEET और JEE की परीक्षाएं इस साल सितंबर में ही आयोजित की जाएगी।

याचिका खारिज करते हुए सर्वोच्च अदालत ने कहा कि छात्रों से करियर को लंबे समय तक खतरे में नहीं डाला जा सकता है। इस साल 20 लाख से अधिक छात्रों ने JEE मेन और NEET 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। जल्द ही NTA को आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर JEE मेन 2020 के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

तब बढ़ाई गई थी परीक्षा आगे

इससे पहले नीट के लिए जुलाई और आईआईटी जेईई मेन के लिए 18, 20, 21, 22 और 23 जुलाई की तारीखें तय की गई थीं, लेकिन कोरोना महामारी के कारण परीक्षाएं आगे बढ़ा दी गईं।

किसी भी समय जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड

01 से 06 सितंबर तक जेईई मेन परीक्षा, 27 सितंबर जेईई एडवांस परीक्षा हो सकती है। माना जा रहा है कि किसी भी समय एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट में केस होने के कारण अब तक एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए थे। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को आधार बनाकर याचिका दायर की गई थी। सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया कि परीक्षा देते समय सभी सुरक्षा उपाय अपनाए जाएंगे। जस्टिस अरुण मिश्रा की अगुवाई वाली 3 जजों की पीठ ने मामले की सुनवाई दी। दो अन्य जज जस्टिस बी आर गवई और जस्टिस कृष्ण मुरारी रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *