वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बदले अपनी धारणा : स्वस्थ व्यक्ति की भी जान ले रहा है कोरोनावायरस, अन्य बीमारी होना जरूरी नहीं -

बदले अपनी धारणा : स्वस्थ व्यक्ति की भी जान ले रहा है कोरोनावायरस, अन्य बीमारी होना जरूरी नहीं

1 min read

🔲 प्रदेश में कोरोनावायरस से 41 फीसद मौत हुई स्वस्थ व्यक्तियों की

🔲 सभी को सतर्क रहने की जरूरत

हरमुद्दा
सोमवार, 7 सितंबर। स्वस्थ व्यक्ति की भी जान ले रहा है कोरोनावायरस, अन्य बीमारी होना जरूरी नहीं। यदि आप लोग मानते हैं कि बीमार व्यक्तियों को ही कोरोनावायरस से ज्यादा परेशानी है। ऐसा नहीं है। स्वस्थ व्यक्ति भी जब चपेट में आता है तो वह जान गवा सकता है।

आम लोगों को यह धारणा बदलनी होगी कि हमें कोई बीमारी नहीं, इसलिए कोरोनावायरस से हमें कोई दिक्कत नहीं होगी किंतु यह सत्य नहीं है। प्रदेश में 41 फीसद मौत ऐसे व्यक्तियों की हुई है जो बिल्कुल स्वस्थ थे और सिर्फ कोरोनावायरस ही हुआ था। अपनी जान गवा बैठे। 59 फीसद मृतकों में कोरोना के अलावा दूसरी बीमारियां भी थीं।IMG_20200823_123037

 

हकीकत में ऐसा नहीं

अमूमन अब तक तो यही सुनने में आया है कि कोरोना सिर्फ उन्हीं के लिए खतरनाक होता है, जिन्हें डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हार्ट पेशेंट, कैंसर जैसी कोई बीमारी है। हकीकत में ऐसा नहीं है।

सभी को सतर्क रहने की जरूरत

यह लोगों को गलतफहमी है कि जिन्हें पहले से कोई बीमारी है, उन्हें ही कोरोना शिकार बनाता है। यह वायरस बहुत ही संक्रामक है। किस मरीज की हालत संक्रमण से बिगड़ जाएगी यह भी नहीं कहा जा सकता, इसलिए सभी को सतर्क रहने की जरूरत है।

वजह व उम्र के लिहाज से विश्लेषण

कोरोनावायरस से प्रदेश में हुई मृत्यु पर स्वास्थ्य विभाग ने इनकी वजह व उम्र के लिहाज से विश्लेषण किया तो यह जानकारी सामने आई है। यह भी पता चला है कि कोरोना से जितने मरीजों की मौत हुई है, उनमें 58 फीसद की उम्र 65 साल से ऊपर थी। 31 फीसद मरीज 45 से 64 साल वाले थे।

दूसरी बीमारियां नहीं थीं- 41%

कोरोना के साथ दूसरी बीमारियां भी थीं- 59 %

उम्र वर्ग – मृतकों का प्रतिशत

65 साल या अधिक 58%

45 से 64 साल 31 %

35 से 44 साल 7 %

35 से कम 4 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *