वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे शहरी क्षेत्र की भूखंड दरों के वृद्धि प्रस्ताव का पुनः मूल्यांकन कर आगामी बैठक में प्रस्तुत करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश -

शहरी क्षेत्र की भूखंड दरों के वृद्धि प्रस्ताव का पुनः मूल्यांकन कर आगामी बैठक में प्रस्तुत करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

हरमुद्दा डॉट कॉम

रतलाम। शहरी क्षेत्र की भूखंड दरों में वृद्धि प्रस्तावों का पुनः मूल्यांकन कर पुनरीक्षित दरें प्रस्तुत की जाए। यह निर्देश कलेक्टर रुचिका चौहान ने पंजीयक कार्यालय द्वारा आयोजित जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में कलेक्टर रुचिका चौहान ने दिए।

नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में जिला पंजीयक ऋतंभरा द्विवेदी, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी दिनेश वर्मा, महाप्रबंधक उद्योग अमर सिंह मोरे तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि रतलाम शहरी क्षेत्र में जिला पंजीयक कार्यालय नगर निगम तथा तहसीलदार रतलाम संयुक्त रूप से परीक्षण करके भूखंडों की वृद्धि दरों के प्रस्ताव दें। जिला पंजीयक कार्यालय द्वारा जिले के कृषि क्षेत्र की दरों में किसी भी प्रकार के वृद्धि प्रस्ताव नहीं दिए गए।

रतलाम शहरी क्षेत्र में 0.29 प्रतिशत, जावरा शहरी क्षेत्र में 6.12 प्रतिशत, आलोट शहरी क्षेत्र में 4.08 प्रतिशत वृद्धि भूखंडों हेतु प्रस्तावित की गई है। शहरी क्षेत्रों में रतलाम में 123 स्थानों,जावरा के 268 तथा आलोट के 76 स्थानों के लिए एक से 10 प्रतिशत वृद्धि प्रस्तावित की गई है। इसी प्रकार रतलाम के 70, जावरा के 66तथा आलोट के 23 स्थानों के लिए 11 से 20प्रतिशत वृद्धि प्रस्तावित की गई है। 20 से 25प्रतिशत वृद्धि के प्रस्ताव सिर्फ आलोट के दो स्थानों के लिए हैं।

बैठक में बताया गया कि रतलाम की नई कालोनियों में विश्व विनायक रेसीडेंसी,अष्टविनायक रेसीडेंसी, नमो नमः रेसीडेंसी,रुद्राक्ष कॉलोनी तथा महावीर रेसिडेंसी के लिए बाजार मूल्य प्रति वर्ग मीटर के अनुसार निर्धारित किया जाकर अनुमोदन होना है। इनमें विश्व विनायक रेसीडेंसी के लिए आवासीय दर 6हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर तथा व्यवसायिक दर 9 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर प्रस्तावित की गई है। अष्टविनायक रेसीडेंसी में आवासीय दर 6हजार रुपये व्यवसायिक 9 हजार रुपये, नमो नमः रेसीडेंसी में आवासीय 10 हजार 500रुपये, व्यवसाय 16 हजार रुपये, रूद्राक्ष कॉलोनी में आवासीय 6 हजार रुपये, व्यवसायिक 9हजार रुपये एवं महावीर रेसीडेंसी कॉलोनी में आवासीय 6 हजार रुपये तथा व्यवसायिक 9हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर दरें प्रस्तावित है। संभवत: आगामी बैठक में यह दरें अनुमोदित कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed