वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे क्षेत्र का दौरा कर पोषण माह व मंगल‍ दिवस की गतिविधियों को बारीकी से परखा -

क्षेत्र का दौरा कर पोषण माह व मंगल‍ दिवस की गतिविधियों को बारीकी से परखा

🔲 प्रसव की हाईरिस्‍क महिला से की चर्चा

हरमुद्दा
पिपलौदा, 10 सितंबर। एकीकृत महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला परियोजना अधिकारी ने क्षेत्र का दौरा कर पोषण माह व मंगल‍ दिवस की गतिविधियों को बारीकी से परखा। गर्भवती व धात्री महिलाओं के साथ गंभीर प्रसव की हाईरिस्‍क महिला से चर्चा कर क्षेत्र की महिलाओं को कोविड 19 में बरती जाने वाली सतर्कताओं की जानकारी प्रदान की। क्षतिग्रस्‍त कार्यालय भवन के लिए परियोजना अधिकारी को निर्देशित किया तथा बड़ायलामाताजी की आंगनवाड़ी का भी निरीक्षण किया।

महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी विनिता लोढ़ा ने क्षेत्र का दौरा कर विभिन्‍न गतिविधियों में सहभागिता की। उन्‍होंने क्षेत्र में पोषण माह के तहत चल रही गतिविधियों की समीक्षा करते हुए सुधार के निर्देश दिए। मंगलदिवस के तहत 6 माह से 2 वर्ष तक के बच्‍चों के वजन का सत्‍यापन किया। क्षेत्र की गर्भवती एवं धात्री महिलाओं से चर्चा कर गर्भ धारण से प्रसव तक रखी जाने वाली सावधानियों की जानकारी प्रदान की।

सावधानियों तथा सतर्कता बरतें कोरोना काल में

ग्राम बड़ायला माताजी की एक गंभीर प्रसव वाली महिला से चर्चा करते हुए लोढ़ा ने आगामी दिनों में सुधार के सुझाव दिए। उपस्थित महिलाओं को कोविड 19 के तहत महिलाओं की विशेष सावधानियों तथा सतर्कता की जानकारी प्रदान की। ग्राम बड़ायला माताजी की आंगनवाड़ी में पहुंच कर जिला परियेाजना अधिकारी लोढ़ा ने मंगल दिवस की गतिविधियों की जमीनी हकीकत को परखा तथा बच्‍चों के वजन की स्थिति की जानकारी प्राप्‍त की।

परियोजना कार्यालय का किया निरीक्षण

उन्‍होंने नगर के परियोजना कार्यालय का निरीक्षण करते हुए जर्जर भवन की वर्तमान स्थिति के लिए अनुविभागीय अधिकारी जावरा को पत्र लिखने के लिए परियोजना अधिकारी प्रेमलता माकड़ को निर्देशित किया। उन्‍होंने बताया कि कार्यालय का भवन जर्जर हालत में है तथा शीघ्र ही नवीन भवन के लिए अनुविभागीय अधिकारी के निर्देश पर अन्‍य शासकीय भवन या किराए के भवन में संचालित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *