वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे हर हाल में मरीज की जान बचाने का करें प्रयास -

हर हाल में मरीज की जान बचाने का करें प्रयास

1 min read

🔲 कलेक्टर पहुंचे मेडिकल कॉलेज

🔲 तत्काल दें जिला अस्पताल तथा एमसीएच में सेवा देने वाले डॉक्टरों की सूची

हरमुद्दा
रतलाम, 10 सितंबर। हमें हर हाल में मरीज की जान बचाने का पूर्ण प्रयास करना है, इसके लिए मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर्स सैंपल रिपोर्ट आने का इंतजार नहीं करें। मरीज के मेडिकल कॉलेज में आते ही उसका उपचार तत्काल प्रारंभ कर दें।
कलेक्टर गोपालचंद्र डाड गुरुवार दोपहर में मेडिकल कॉलेज पहुंचे, डीन डॉ. संजय दीक्षित से उपचार प्रबंधन की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए।

मरीज आश्वस्त हो कि अब स्वस्थ होकर ही जाएंगे घर

कलेक्टर ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में आने वाला मरीज आश्वस्त हो कि वह यहां से स्वस्थ होकर अपने घर जाएगा। कोविड-पेशेंट वार्ड में जब डॉक्टर जाए तो मरीज को पता हो कि उसे देखने डॉक्टर आया है। डॉक्टर के आने के पूर्व से ही वार्ड नर्स द्वारा मरीजों को जानकारी दे दी जाए।

IMG_20200823_123037

अपनी प्रतिष्ठा स्थापित करने के लिए करें कार्य

कलेक्टर ने इस बात पर जोर दिया कि मेडिकल कॉलेज अपनी प्रतिष्ठा स्थापित करने के लिए कार्य करें। मेडिकल कॉलेज में कोविड-मरीजों के उपचार प्रबंधन की जानकारी लेकर सफाई कार्य के वीडियो भी भेजने के निर्देश दिए।

प्राइवेट रूम्स को हाई डिपेंडेंसी यूनिट में करें तब्दील

कॉलेज के डीन को निर्देशित किया कि डिकल कॉलेज के जो डॉक्टर जिला चिकित्सालय एवं एमसीएच में अपनी सेवाएं दे रहे हैं, उनकी सूची उपलब्ध कराएं। मेडिकल कॉलेज के प्राइवेट रूम्स को हाई डिपेंडेंसी यूनिट में तब्दील किया जाए, सिंगल बेडरूम को डबल बेड में तब्दील किया जाए। मेडिकल कॉलेज डीन डॉ. दीक्षित ने कलेक्टर को बताया कि कॉविड मरीजों के उपचार के लिए वर्तमान में कॉलेज के पास 230 ऑक्सीजन सिलेंडर हैं अभी और 300 सिलेंडर का आर्डर किया है जो एक-दो दिन में आ जाएंगे। इसके अलावा कॉलेज द्वारा लिक्विड ऑक्सीजन टैंक का भी ऑर्डर कर दिया गया है। लगभग 10000 से 12000 लीटर क्षमता वाले ऑक्सीजन टैंक से 1300 से लेकर 1400 सिलेंडर भर जाते हैं। कॉलेज हॉस्पिटल में सेंट्रल ऑक्सीजन लाइन एवं सक्शन लाइन भी स्थापित है। कलेक्टर ने कोविड-मरीजों के लिए आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता की भी समीक्षा की।

यह थे मौजूद

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि जरूरी सामग्री और दवाइयों की उपलब्धता बनाए रखने के लिए ऑर्डर किया जा रहा है। कलेक्टर ने बगैर देरी किए आर्डर जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बजट उपलब्धता की भी जानकारी ली। इस दौरान एसडीएम शहर अभिषेक गेहलोत, डिप्टी कलेक्टर सुश्री शिराली जैन तथा डॉ. प्रमोद प्रजापति मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *