वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्रदेश में अव्वल रतलाम जिला : स्व-सहायता समूहों को लक्ष्य से ज्यादा ऋण उपलब्ध कराने में -

प्रदेश में अव्वल रतलाम जिला : स्व-सहायता समूहों को लक्ष्य से ज्यादा ऋण उपलब्ध कराने में

1 min read

🔲 जिले में लक्ष्य के विरुद्ध 107 प्रतिशत उपलब्धि

हरमुद्दा
रतलाम, 22 सितंबर। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा महिला स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाने की नीति पर रतलाम जिले में सर्वोच्च प्राथमिकता से अमल किया जा रहा है। विगत अप्रैल से लेकर 20 सितंबर की अवधि में रतलाम जिले द्वारा स्व-सहायता समूहों को लक्ष्य से अधिक ऋण राशि वितरित कराते हुए प्रदेश में अव्वल स्थान प्राप्त किया गया है।

जिला पंचायत सीईओ संदीप केरकेट्टा ने बताया कि गत अप्रैल से लेकर 20 सितंबर तक निर्धारित लक्ष्य के तहत रतलाम जिले में 280 महिला स्व-सहायता समूह को 2 करोड़ 81 लाख रुपए राशि के बैंक ऋण उपलब्ध कराए गए हैं। इस प्रकार जिले में लक्ष्य के विरुद्ध 107 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गई है। जबकि उक्त अवधि में रतलाम जिले के लिए 237 समूहों को 260 लाख रूपए वित्त पोषित किए जाने का लक्ष्य था जिसके विरुद्ध 107 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित की गई।

समूह में शामिल महिलाएं आगे आकर स्वरोजगार में जुटी

उल्लेखनीय है कि रतलाम जिले में महिला स्व-सहायता समूह तेजी से वृद्धि करते हुए अपने जीवन स्तर को ऊंचा उठा रहे हैं। समूह में शामिल महिलाएं आगे आकर स्वरोजगार में जुट गई है। बैंकों के माध्यम से समूहों को आर्थिक सहायता दिलवाकर प्रगति के पथ पर अग्रसर किया जा रहा है। महिलाएं किराना दुकान से लेकर गारमेंट, पशुपालन, खेती-बाड़ी आदि कई व्यवसाय कार्य हाथ में लेकर अपने परिवार को आर्थिक उन्नति की दिशा में ले जा रही हैं। रोजगार कार्यों में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन तथा राज्य शासन द्वारा आवश्यक वित्त पोषण कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *