वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे किसानों में आक्रोश : सहकारी समिति किसानों से बीमा राशि लेती है मगर समय पर मिलता नहीं लाभ -

किसानों में आक्रोश : सहकारी समिति किसानों से बीमा राशि लेती है मगर समय पर मिलता नहीं लाभ

1 min read

🔲 3 हजार 332 किसानों को 5 करोड़ 38 लाख रुपए का मिलना है लाभ

हरमुद्दा
पिपलौदा, 7 अक्टूबर। सहकारी समिति किसानों से प्रतिवर्ष ऋण लेते समय बीमा राशि का कटोत्रा बिना किसान के संज्ञान के कर लेती है। इसका लाभ मिलने की भी सूचना किसानों को नहीं होती। वार्षिक साधारण सभा में भी बजट के आंकड़ों में किसानों को उलझा दिया जाता है।

गत वर्ष की बीमा प्रीमियम राशि का लाभ किसानों को अभी तक नहीं मिला है। इससे किसानों में गहरा आक्रोश है, लेकिन समिति तथा बैंक का कहना है कि बीमा राशि काटने तथा जमा कराने का दायित्‍व समिति व बैंक का है, किन्‍तु राशि बीमा कंपनी से सीधे किसानों के खाते में आती है।

रिलायंस कंपनी नहीं कर रही खातों में राशि जमा

जिला सहकारी केन्‍द्रीय बैंक के प्रबंधक दिलीपसिंह चौहान का कहना है कि बैंक के अंतर्गत पिपलौदा, शेरपुर, बरगढ़, आम्‍बा, बडायलामाताजी तथा नांदलेटा सहकारी समिति के 3 हजार 332 किसानों को 5 करोड़ 38 लाख रुपए का लाभ मिलना है। इसके लिए वांछित समस्‍त जानकारी भेजी जा चुकी है, लेकिन जिले के लिए निर्धारित रिलायंस बीमा कंपनी से किसानों के खाते में राशि जमा नहीं की जा रही है। इससे किसानों को परेशानी है। ब्‍लॉक कांग्रेस द्वारा आंदोलन के लिए दी गई मोहलत भी समाप्‍त हुए एक सप्‍ताह से अधिक समय हो चुका है, किन्‍तु अभी चुनाव में व्‍यस्‍त कांग्रेस के पदाधिकारी अभी इसकी योजना बनाने में लगे हैं।

किसानों के हितों के लिए सिर्फ घोषणा

इस संबंध में सहकारी समिति के सहायक प्रबंधक मांगीलाल मेहता का कहना है कि वर्ष 2017-18 में खराब हुई सोयाबीन की 519 किसानों की बीमा प्रीमियम काटी गई थी। इन सभी किसानों को बीमा कंपनी के माध्‍यम से 1 करोड़ 43 लाख रुपए की फसल बीमा राशि खातों में प्रदान की चुकी है।

कछुआ गति से काम करते जिम्‍मेदार

किसान महेन्‍द्रसिंह राठौर का कहना है कि किसानों के हितों के लिए सिर्फ घोषणा ही की जाती है। किसानों को वास्‍तविक लाभ दिलाने के लिए सहकारी समिति, कृषि विभाग तथा राजस्‍व विभाग के जिम्‍मेदार कछुआ गति से काम करते हैं। इससे किसानों को समय पर योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है।

धरना प्रदर्शन करने की रूपरेखा पर काम

जिला कांग्रेस उपाध्‍यक्ष महेश नांदेचा ने बताया कि किसानों की विभिन्‍न समस्‍याओं को लेकर 6 अक्‍टूबर को रतलाम में ज्ञापन दिया गया है तथा समयावधि में किसानों की समस्‍याओं का समाधान नहीं होता है तो जिला कांग्रेस आगामी दिनों में कलेक्‍टर कार्यालय का घेराव कर ब्‍लॉक स्‍तर से धरना प्रदर्शन करने की रूपरेखा पर काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *