वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बीएसएनएल की लचर कार्यप्रणाली तथा कर्मचारियों की कमी का खामियाजा भुगत रहे उपभोक्‍ता -

बीएसएनएल की लचर कार्यप्रणाली तथा कर्मचारियों की कमी का खामियाजा भुगत रहे उपभोक्‍ता

🔲 स्थानीय स्तर पर नहीं है कर्मचारी

हरमुद्दा
पिपलौदा, 15 अक्टूबर। बीएसएनएल की लचर कार्यप्रणाली तथा कर्मचारियों की कमी का खामियाजा उपभोक्‍ता भुगत रहें हैं। वहीं निजी कंपनियों ने दस्‍तक देना प्रारंभ कर दिया है। इससे मजबूरी में उपभोक्‍ताओं को निजी कंपनियों के कनेक्‍शन लेना पड़ेंगे। सरकारी विभागों में स्‍वान कनेक्‍शन के कारण बीएसएनएल की व्‍यवस्‍था समाप्‍त हो गई है, वहीं निजी स्‍तर पर भी उपभोक्‍ताओं का मन अब भरने लगा है।

गत एक सप्‍ताह से बीएसएनएल की लाइन बंद है, इससे कई कार्य प्रभावित हो रहे हैं। हर तीसरे दिन किसी न किसी कारण से लाइन बंद हो जाती है तथा स्‍थानीय स्‍तर पर कोई कर्मचारी नहीं होने से आम उपभोक्‍ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

IMG_20200823_123037

अव्यवस्था के चलते कटवाने पढ़ रहे हैं कनेक्शन

उपभोक्‍ताओं का कहना है कि बीएसएनएल की व्‍यवस्‍थाएं सही नहीं होने से मजबूरी में कनेक्‍शन कटवाना पड़ रहा है। यहां किसी समय 500 से अधिक उपभोक्‍ता बीएसएनएल के टेलीफोन का उपयोग करते थे, लेकिन लगातार मोबाईल कंपनियों की बेहतर व्‍यवस्‍थाओं के कारण बीएसएनएल के उपभोक्‍ताओं में कमी आ गर्ई। आज स्थिति यह है कि नगर में मात्र 55 टेलीफोन कनेक्‍शन है, जिनका भी सही से संचालन बीएसएनएल नहीं कर पा रहा है। आम उपभोक्‍ताओं को यह भी नहीं पता है कि यदि टेलीफोन की व्‍यवस्‍था गड़बड़ा जाए तो किससे संपर्क करें।

11 महीने से लगा है ताला

यहां स्‍थानीय वितरण केन्‍द्र पर विगत दिसंबर से ताला लगा हुआ है तथा व्‍यवस्‍था का संचालन सीधे जावरा से हो रहा है। निजी टेलीकॉम कंपनियों की लाइन डालने तथा खेतों में जल निकासी की व्‍यवस्‍था करने तथा सड़क निर्माण के कार्यों के कारण बीएसएनएल की ओएफसी लाइन कट जाती है तथा उपभोक्‍ताओं को परेशान होना पड़ता है।

महीनों नहीं होता समस्या का समाधान

गत वर्ष दिसंबर में थोक बंद कर्मचारियों के स्‍वैच्छिक सेवा निवृत्ति के बाद से व्‍यवस्‍थाओं में गड़बडी ज्‍यादा आने लगी है। बीएसएनएल ने ऑनलाइन शिकायत की व्‍यवस्‍था भी कर रखी है, लेकिन कर्मचारियों की कमी के कारण महीनों इन शिकायतों को कोई देखने वाला ही नहीं है। उपभोक्‍ता की परेशानी यह है कि जब तक शिकायत का निराकरण नहीं हो जाता वह नई शिकायत दर्ज नहीं करवा सकता है।

कर दिया जाता है समस्या का समाधान

इस संबंध में बीएसएनएल के एसडीओटी बी.एल. जाजोरिया का कहना है कि पिपलौदा नगर में 55 उपभोक्‍ता है, इनमें से 40 उपभोक्‍ता बीएसएनएल की ब्रॉड बैंड सेवाओं का उपयोग करते हैं। फिलहाल वहां कोई कर्मचारी नहीं होने से जावरा केन्‍द्र द्वारा व्‍यवस्‍था करवा कर फॉल्‍ट आदि का सुधार करवाया जाता है। यदि कोई समस्‍या है तो उसका समाधान कर दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed