वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बेटियों के जन्म दर में गिरावट पर जताई चिंता, समाज में व्याप्त बुराइयों को खत्म करने का आह्वान -

बेटियों के जन्म दर में गिरावट पर जताई चिंता, समाज में व्याप्त बुराइयों को खत्म करने का आह्वान

1 min read

🔲 मीडिया कार्यशाला आयोजित

हरमुद्दा
रतलाम, 15 अक्टूबर। वर्तमान समय में भी समाज में व्याप्त रूढ़ीवादी गतिविधियों के चलते बेटियों के जन्म दर में लगातार गिरावट आ रही है जो की चिंता का विषय है। जागरूक लोगों को इस दिशा में कदम उठाना चाहिए ताकि बेटे बेटियों में जो भेदभाव की नीति अपनाई जा रही है, वह खत्म हो। जितना हक बेटों को जन्म लेने का है, उतना ही बेटियों को भी है।
यह बात महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित मीडिया कार्यशाला में उभर कर सामने आई। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं योजनान्तर्गत एक मीडिया कार्यशाला का आयोजन होटल स्वाद में गुरुवार को किया गया।
साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला स्तर एवं परियोजना स्तर पर आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी गई। सतत् रूप से बेटी जन्म में होने वाली कमियों को इंगित किया गया।

बेटे-बेटी को लेकर व्याप्त कई धारणाएं :  मिश्रा

कार्यशाला में सहायक संचालक महिला बाल विकास रविन्द्र कुमार मिश्रा द्वारा बेटियों के महत्व तथा समाज में बेटे-बेटी को लेकर व्याप्त धारणाओं, विसंगतियों की जानकारी दी गई। मीडिया से बेटियों की सुरक्षा, उनको प्रोत्साहित करने के सन्दर्भ में वृहद् स्तर पर समाज में संदेशों के प्रसारण की अपील श्री मिश्रा द्वारा की गई।

बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने की हो पहल : टांक

वरिष्ठ पत्रकार रमेश टांक ने बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने की पहल पर विस्तृत प्रकाश डाला गया। उन्होंने उन कारणों को इंगित किया जिनकी वजह से कई स्थानों एवं समाजों में बेटियां कम जन्म लेती हैं। प्रेस क्लब सचिव मुकेश गिरी गोस्वामी ने कहा कि समय रहते बेटियों को नहीं बचाया गया तो भविष्य में विभिन्न प्रकार के अपराधों में वृद्धि होने का अंदेशा भी हो सकता है। कार्यक्रम में जिला जनसम्पर्क अधिकारी शकील अहमद खान, जिला बाल संरक्षण अधिकारी पवनकुंवर सिसौदिया भी उपस्थित थे।

वर्तमान स्थिति को पीपीटी के माध्यम से समझाया

श्रीमती सिसौदिया द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढाओ के तहत जिले की वर्तमान स्थिति को पीपीटी के माध्यम से समझाया गया। साथ ही विभागीय गतिविधियों की जानकारी भी मीडियाजनों को दी।

उपस्थित मीडियाकर्मी को दिलाई शपथ

IMG_20201015_175041

श्री मिश्रा ने कार्यशाला में मीडियाकर्मियों एवं उपस्थित प्रतिभागियों को बेटी बचाओ-बेटी पढाओ की शपथ दिलवाई गई। कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग के अधीक्षक योगेन्द्रसिंह चौहान, सत्यनारायण जोशी, यशोदाकुंवर राजावत, अजयसिंह सेंगर एवं कु. आयुषी पोरवाल का विशेष योगदान रहा। आभार श्री मिश्रा ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed