वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे रेलवे सुरक्षा बल की चौकसी : दो करोड से अधिक नगदी और एक करोड से अधिक के सोने चांदी के आभूषण जप्त, एक व्यक्ति हिरासत में -

रेलवे सुरक्षा बल की चौकसी : दो करोड से अधिक नगदी और एक करोड से अधिक के सोने चांदी के आभूषण जप्त, एक व्यक्ति हिरासत में

🔲 आयकर विभाग को दी जानकारी

हरमुद्दा
रतलाम, 20 नवंबर। रतलाम स्टेशन पर दो करोड 29 लाख रु. से अधिक नगदी और एक करोड रु. से अधिक के सोने चांदी के आभूषण रेलवे सुरक्षा बल ने बरामद किए। इस मामले में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। दूसरा साथी फरार है। ये नगदी और आभूषण किसके थे और कहां ले जाए जा रहे थे, फिलहाल इसकी जानकारी साझा नहीं की गई है। आरपीएफ ने मामले की जानकारी आयकर विभाग को भी दे दी है।

IMG_20201120_144117

आरपीएफ कमाण्डेन्ट रमन कुमार ने शुक्रवार दोपहर को स्थानीय आरपीएफ थाने पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए मामले की जानकारी दी। श्री कुमार ने बताया कि आरपीएफ इन्टेलिजेन्स को ऐसी सूचनाएं मिली थी कि रतलाम स्टेशन से भारी मात्रा में नगदी और आभूषण बाहर भेजे जाने हैैं। सूचना के आधार पर आरपीएफ कर्मी सक्रिय थे।

तो वह संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाया

बीती रात करीब साढे नौ बजे आरपीएफ इन्टेलिजेन्स के तीन जवान रेलवे स्टेशन पर गश्त कर रहे थे कि तभी एक संदिग्ध व्यक्ति तीन भारी बोरे साथ में लेकर आता हुआ नजर आया। आरपीएफ कर्मियों ने जब उसे रोक कर पूछताछ की तो वह संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाया। जब उसे आरपीएफ पोस्ट में ले जाकर बोरे खुलवाए गए,तो इन बोरों में दो करोड से अधिक नगदी और एक करोड से अधिक के सोने चांदी के आभूषण हुए।

नगदी व सोने चांदी के आभूषण जप्त

आरपीएफ कमान्डेन्ट श्री कुमार ने बताया कि उक्त व्यक्ति के कब्जे से 68 लाख रु. मूल्य का 1.335 किलो सोना तथा 34 लाख रु. मूल्य की 56.97 किलो चांदी बरामद की गई। सोने चांदी के आभूषणों के अलावा उसके बोरों में दो हजार, पांच सौ इत्यादि अलग अलग प्रकार के नोट भारी मात्रा में भरे हुए थे। इन नोटों की गिनती की गई तो ये दो करोड 29 लाख 88 हजार रु. से अधिक निकली।

आयकर विभाग की टीम इंदौर से हुई रवाना

आरपीएफ ने गिरफ्तार किए गए व्यक्ति की पहचान उजागर करने से साफ इंकार कर दिया। श्री कुमार ने कहा कि पकडे गए व्यक्ति के खिलाफ रेलवे एक्ट की धारा 145 और 147 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस पूरे मामले की जानकारी आयकर विभाग को दी गई है और आयकर विभाग की टीम इन्दौर से रवाना हो गई है।

पकड़ा गया व्यक्ति करता था कोरियर का काम

श्री कुमार ने बताया कि पकड़ा गया व्यक्ति सिर्फ कोरियर का काम कर रहा था। उसे ये सारा माल ट्रेन में नागदा से आ रहे एक व्यक्ति को डिलेवर करना था। लेकिन इससे पहले ही वह आरपीएफ के हत्थे चढ गया। जिस व्यक्ति को माल डिलेवर किया जाना था, उसे इस बात का अंदाजा लग गया होगा,इसलिए वह दूसरा व्यक्ति फरार हो गया और आरपीएफ की पकड में नहीं आ पाया। हांलाकि उसे जल्दी पकड़ लिया जाएगा।

आयकर विभाग की हो सकती है बड़ी कार्रवाई

आरपीएफ ने इस पूरे मामले में इससे अधिक जानकारी देने से इंकार कर दिया है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि आरपीएफ द्वारा बरामद की गई नगदी और सोना चांदी शहर के एक बडे ज्वेलर का है और यह पूरा माल टैक्स चोरी कर बाहर भेजा जा रहा था। इसीलिए आरपीएफ ने उक्त घटना की जानकारी आयकर विभाग को दी है। आयकर विभाग द्वारा इस मामले में जल्दी ही बड़ी कार्रवाई की जा सकती है। आने वाले दिनों में इस मामले की कडियां जुडने पर रतलाम के प्रतिष्ठित सर्राफा व्यवसायी पर गाज गिर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *