वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे श्री झूलेलाल मंदिर बिरियाखेड़ी पर गुरुनानक जयंती उत्सव शुरू : शहर में आज मनेगा गुरु जन्मोत्सव -

श्री झूलेलाल मंदिर बिरियाखेड़ी पर गुरुनानक जयंती उत्सव शुरू : शहर में आज मनेगा गुरु जन्मोत्सव

🔲 सिन्धी गुरुद्वारे न्यूरोड पर आज होंगे आयोजन

🔲 कोरोना के चलते प्रभातफेरी, लंगर व जुलूस हुआ निरस्त

हरमुद्दा
रतलाम, 30 नवंबर। भगवान श्री गुरुनानक जी का 551 वां प्रकाश पर्व रतलाम में परंपरागत धार्मिक हर्षोल्लास के साथ सोमवार को मनाया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न धार्मिक आयोजनों के साथ लंगर के रूप में हाथ प्रसादी का आयोजन होगा। श्री झूलेलाल मंदिर प्रबंध समिति बिरियाखेड़ी एवं शहीद हेमू कालानी पब्लिक चेरिटेबल ट्रस्ट के बैनरतले दो दिवसीय आयोजन 29 नवंबर से शुरू को हुआ और समापन 30 नवंबर रात्रि को होगा।

श्री झूलेलाल मंदिर प्रबंध समिति एवं शहीद हेमू कालानी पब्लिक चेरिटेबल ट्रस्ट रतलाम के मीडिया प्रभारी मुकेश नैनानी ने बताया कि  संत कंवरराम सिंधुनगर बिरियाखेड़ी स्थित श्री झूलेलाल मंदिर पर सोमवार को गुरु का जन्मोत्सव पर्व रात्रि 7 से 9 बजे के बीच मनाया जाएगा। भजन कीर्तन के साथ बच्चों द्वारा आतिशबाजी भी की जाएगी।

 श्री सिंधी सनातन धर्म मंदिर न्यूरोड 

मीडिया प्रभारी श्री नैनानी ने बताया कि श्री सिंधी सनातन धर्म मंदिर न्यूरोड रतलाम गुरुद्वारे पर भी समाजजनो द्वारा गुरु जन्म मनाया जाएगा। कार्यक्रमों की कड़ी के तहत  सोमवार को  प्रातः 5 बजे से 7 बजे तक सुखमनी साहिब जी का पाठ हुआ, तत्पश्चात भजन कीर्तन हुए। 9 बजे श्री गुरु ग्रंथ  साहिब जी के अखण्ड पाठ का भोग साहिब होगा। आरती, अरदास वचन साहिब के बाद गुरु की हाथ प्रसादी पैकेट के रूप में वितरित की जाएगी। प्रतिवर्ष निकलने वाला जुलूस इस वर्ष भी कोरोना के कारण नहीं निकाला जाएगा । पिछले वर्ष भी यह जुलूस राम मंदिर के फैसले के कारण नहीं निकाला गया था। गुरुद्वारे पर ही रात्रि 10:30 बजे से रात्रि 12 बजे तक गुरु जन्म तक सत्संग कीर्तन के बाद गुरु का जन्म मनाया जाएगा।

कोविड के नियमों का पालन करते हुए उत्सव में शामिल होने का आह्वान

श्री सिंधी सनातन धर्म मंदिर के अध्यक्ष भजनलाल परमानी, उपाध्यक्ष मन्नु शिवानी, सह सचिव आनंद कृष्णानी, कोषाध्यक्ष लालचंद भम्भानी, मीडिया प्रभारी मुकेश नैनानी आदि ने आयोजन को सफ़ल बनाने की अपील समाजजनों से करते हुए कहा कि समाजजन गुरुद्वारे में जरूर से जरूर मास्क पहनकर आये एवं सोश्यल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

हुए धार्मिक आयोजन

IMG_20201130_073245

श्री गुरुनानक जयंती उत्सव के तहत रविवार को धार्मिक आयोजन हुए, अल सुबह निकलने वाली प्रभातफेरी इस वर्ष कोरोना के कारण नहीं निकाली गई। प्रातः से ही सुखमनी साहिब जी का पाठ गुरुद्वारे पर किया गया। इस अवसर पर गुरु का दरबार ड्राई फ्रूट्स से सजाया गया था। गुरुद्वारे की महिला समिति की पुष्पा करमचंदानी, काजल लालवानी, कविता नैनानी द्वारा भजन कीर्तन किए। साप्ताहिक पाठ का भोग साहिब हुआ, गुरुद्वारे के ज्ञानी द्वारा आरती, अरदास की गई। कार्यक्रम में समाजजनों ने कोरोना सावधानियों का पालन करते हुए गुरु की आराधना की। अन्त में प्रसादी वितरित की गई।

इनका किया गया सम्मान

कार्यक्रम में गुरुद्वारे के सेवाधारी ज्ञानचंद कृष्णानी, हीरालाल करमचंदानी, आनंद कृष्णानी, राजू आडवाणी सहित गुरु का पाठ पढ़ने वाली दीपा धनवानी, कविता नैनानी, काजल लालवानी, मयूरी केवलानी, दादी सीतादेवी, दिव्या पोपटानी, श्रीमती सचवानी, रामचंद चांदवानी का सम्मान किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *