वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे घातक बीमारियों से बचने के लिए जानकारी दे रहे नुक्‍कड़ नाटक से -

घातक बीमारियों से बचने के लिए जानकारी दे रहे नुक्‍कड़ नाटक से

1 min read

हरमुद्दा

पिपलौदा, 15 दिसंबर। मलेरिया, डेंगू तथा कोविड 19 जैसी घातक बीमारियों से बचने के लिए नुक्‍कड़ नाटक के माध्‍यम से जानकारी दी जा रही है। मलेरिया विभाग के जिला स्‍तरीय दल के साथ स्‍वयं सेवी संस्‍था के कलाकारों ने झंडा चौक चौराहे पर नुक्‍कड़ नाटक प्रस्‍तुत कर जागरूकता किया।

झाड़-फूंक में हो जाती है व्यक्ति की मौत

कार्यक्रम की विस्‍तृत जानकारी देते हुए जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. प्रमोद प्रजापति ने हरमुद्दा को बताया कि वर्तमान में समाज में विभिन्‍न प्रकार के बुखार तथा बीमारियों के लिए झाड़ फुंक का सहारा लिया जाता है तथा स्थिति बिगड़ने पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को सूचना दी जाती है। इससे मरीजों की अनचाही मौत भी हो जाती है। इसकी समाज में जागरूकता आवश्‍यकता है। अभी कोविड 19 की परिस्थिति को देखते हुए यह और भी अधिक महत्‍वपूर्ण हो जाती है।

IMG_20201026_114645

प्राथमिक तौर पर तहसील स्‍तर तथा बड़े ग्रामों में नुक्‍कड़ नाटक

इसके लिए प्राथमिक तौर पर तहसील स्‍तर तथा बड़े ग्रामों में नुक्‍कड़ नाटकों के माध्‍यम से नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है। आम नागरिकों समझाया जा रहा है कि झाड़ फूंक तथा झोला छाप डॉक्‍टरों के चक्‍कर में न पड़ते हुए किसी भी प्रकार के बुखार के लिए आशा कार्यकर्ता, उपस्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र के स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता या प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर संपर्क करना चाहिए। इससे मरीज को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा मिल जाएगी तथा उसकी जान भी बच सकती है।

यह थे मौजूद

कार्यक्रम के दौरान नगर परिषद के पूर्व अध्‍यक्ष श्‍यामबिहारी पटेल, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अशोक पोरवाल, एनएस वसुनिया व आशा कार्यकर्ता भावना देराश्री, कृष्‍णा सूर्यवंशी व मंजु देराश्री उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *