वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति से एससी वर्ग के शैक्षणिक स्तर में होगा क्रांतिकारी परिवर्तन : -

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति से एससी वर्ग के शैक्षणिक स्तर में होगा क्रांतिकारी परिवर्तन :

🔲 देश का गौरव बढ़ाने का काम कर रही मोदी सरकार

हरमुद्दा
शाजापुर, 2 जनवरी। केंद्र की सरकार देश का गौरव बढ़ाने का काम कर रही है। कुछ लोग अच्छी नीतियों का भी विरोध कर रहे हैं। परंतु पूरा देश मोदी सरकार के साथ खड़ा है। देश में जन कल्याणकारी योजनाएं लगातार लागू हो रही हैं। उनका लाभ भी जनता को मिल रहा है। यह बात क्षेत्र के सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी ने शनिवार को स्थानीय भाजपा जिला कार्यालय पर आयोजित प्रेसवार्ता में कही।

श्री सोलंकी ने कहा कि केंद्र की लोकप्रिय सरकार ने लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए अनुसूचित जाति से संबंधित छात्रों हेतु पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में बजट में ऐतिहासिक वृद्धि की है। जो बजट 1100 करोड़ रुपए का था, वह अब सालाना 6000 करोड रुपए का होगा। जिससे एससी वर्ग के छात्र छात्राओं को अपनी शिक्षा के लिए भरपूर सहायता प्राप्त होगी। यह योजना उनके शैक्षणिक जीवन के लिए मील का पत्थर साबित होगी।

सहायता लगभग 5 गुना बढ़ाई

श्री सोलंकी ने कहा कि गरीब अनुसूचित जाति के परिवारों के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने के लिए यह योजना लागू की गई है। साथ ही इस योजना के तहत राज्यों को केंद्रीय सहायता लगभग 5 गुना बढ़ा दी गई है। श्री सोलंकी ने कहा कि एस सी वर्ग के शैक्षिक सशक्तिकरण के लिए यह सबसे बड़ी योजना है। जिसके तहत साठ लाख छात्र छात्रवृत्तियां दीं जाएगी। हर गरीब घर से छात्रों के नामांकन करने का अभियान चलेगा। पढ़ाई छोड़ देने वाले बच्चो को भी शिक्षा प्रदान की जाने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा। इसके तहत अगले 5 वर्षों में लगभग 1.36 करोड सबसे गरीब छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। श्री सोलंकी ने कहा कि छात्रवृत्ति के लिए प्रक्रियाओं को सरल बनाया जाएगा और इस संबंध में छात्रों को समय पर और परेशानी मुक्त भुगतान के लिए अत्याधुनिक आईटी प्लेटफार्म का भी उपयोग किया जाएगा। साथ ही 60% केंद्रीय हिस्सेदारी का भुगतान भी सीधे छात्रों के खातों में ही किया जाएगा। श्री सोलंकी ने कहा कि समय पर छात्रवृत्ति के भुगतान से छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने में भी सुविधा होगी।

यह थे मौजूद

पत्रकार वार्ता के दौरान प्रमुख रूप से भाजपा जिलाध्यक्ष अम्बाराम कराडा, पूर्व विधायक गिरिराज मंडलोई, भाजपा जिला महामंत्री संतोष बराड़ा, नगर अध्यक्ष नवीन राठौर, भाजपा जिला कार्यालय मंत्री सतीश पाटीदार सहित पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे। संचालन भाजपा जिला मीडिया प्रभारी उमेश टेलर ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *