वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मुझ पर की गई तीन पीएचडी की उपलब्धि से मिलने वाला सम्मान में रतलाम की जनता को समर्पित : अज़हर हाशमी -

🔲 संस्कार की संपदा से मिलता है उपलब्धियों का दामन

🔲 विद्यार्थी परिवार ने किया प्रोफ़ेसर हाशमी का अभिनंदन 11 किलो के हार से

हरमुद्दा
रतलाम, 3 जनवरी। सम्मान की तो लोंग और इलायची बहुत है। मैं रतलाम की जनता कर ऋणी हूं जिन्होंने मुझे सम्मान दिया। मुझ पर की गई पीएचडी की उपलब्धि से मिलने वाला सम्मान में रतलाम की जनता को समर्पित करता हूं। मुझे झालावाड़ के देहात से राष्ट्रीय पहचान दिलाने में रतलाम के छात्र जगत और जनता का योगदान अविस्मरणीय रहा है। संस्कार की संपदा ,धैर्य का धन और पुरुषार्थ की पूंजी जिसके पास होती है व उपलब्धियों का दामन थाम लेता है।

यह विचार प्रख्यात चिंतक एवं साहित्यकार प्रोफेसर अजहर हाशमी ने व्यक्त किए। प्रोफेसर हाशमी विद्यार्थी परिवार द्वारा रविवार को उनके निवास पर 3 विधाओं में उनके लिखे गीत, ग़ज़ल व व्यंग पर पीएचडी होने पर आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।

देश की पहली शख्सियत

प्रो. हाशमी देश के पहले व्यक्ति हैं जिनकी तीन विधाओं में पीएचडी की है।

🔲 2006 में विक्रम विश्वविद्यालय की छात्रा मंजू शुक्ला ने ‘हिंदी साहित्य की गीति काव्य परंपरा और प्रो. अजहर हाशमी का गीति काव्य एक अनुशीलन’ विषय पर डॉ. हरिओम बुधोलिया और प्रो. मनोरमा भटनागर के मार्गदर्शन में प्रो. हाशमी के गीतों पर शोध किया।

🔲 सन 2014 में देवी अहिल्याबाई विश्वविद्यालय के छात्र मंशाराम बघेल ने डॉ. मंजुला जोशी और डॉ. हरिओम बुधौलिया के मार्गदर्शन में ‘प्रो. अजहर हाशमी के व्यंग्य साहित्य का समग्र मूल्यांकन’ विषय पर पीएचडी की है।

🔲 2020 में बुंदेलखंड विवि झांसी की छात्रा पूनम यादव को ‘हिंदी के प्रमुख गजलकार प्रो. अजहर हाशमी के विशेष संदर्भ में’ विषय पर शोध करने पर डॉक्टरेट की उपाधि मिली।

सेहत सुकून के लिए रहे लाभकारी नव वर्ष

उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 सभी के लिए लाभ, स्वास्थ्य और सुकून के लिए शुभकारी रहे। विद्यार्थी परिवार द्वारा 11 किलो का हार पहनाकर अभिनंदन किया गया।

यह थे मौजूद

इस अवसर पर विद्यार्थी परिवार अध्यक्ष सतीश त्रिपाठी, पत्रकार हेमंत भट्ट, कमल सिंह, कमलेश पांडे, विनोद संघवी, नीरज शुक्ला, डॉ. प्रवीणा दवेसर, डॉ. अनिला कवर, नंदिनी सक्सेना , सुरेखा नागर, श्वेता नागर, अदिति दवेसर, माधव सक्सेना, ओमप्रकाश नागर, अनिल पांडया, स्वदेश शर्मा, शलभ नागर, अनन्त शुक्ला आदि उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *