वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कोरोना वैक्सीनेशन ड्राय रन : कितना खरा उतरता है स्वास्थ्य हमला होगा तय शुक्रवार को -

कोरोना वैक्सीनेशन ड्राय रन : कितना खरा उतरता है स्वास्थ्य हमला होगा तय शुक्रवार को

1 min read

🔲 सीएमएचओ डॉ. ननावरे ने दिए दिशा निर्देश

हरमुद्दा
रतलाम, 06 जनवरी। कोरोना वैक्सीनेशन की सभी तैयारियां पूरी करने के लिए शुक्रवार को ड्राय-रन किया जाएगा। इसके संबंध में रतलाम जिले में ड्राय रन के लिए बाल चिकित्‍सालय, मेडिकल कॉलेज और जावरा अस्‍पताल को चिह्नित किया गया है।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने हरमुद्दा को बताया कि रतलाम में राज्‍य स्‍तर से प्राप्‍त निर्देशानुसार वैक्सीनेशन के सभी बिंदुओं को गंभीरता के साथ ड्राय-रन में चेक किया जाएगा। उसके प्रत्येक चरण के परीक्षण उपरांत ही उसको कोडिंग किया जाएगा। हर चरण के लिए प्रभारी अधिकारी से नोट भी लिया जाना है। इसके आधार पर इसकी कमियों को दूर किया जाएगा।

IMG_20210106_202508

डमी वैक्सीन को पहुंचाया जाएगा गंतव्य स्थल के लिए

शुक्रवार को होने वाले ड्राय रन में डमी वैक्सीन को कोल्ड चैन के माध्यम से गंतव्य स्थान तक पहुँचाने, संबंधित रजिस्टर व्यक्ति के सैनिटाइजेशन, स्वास्थ परीक्षण और डाटा एंट्री के बाद वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को डमी आधार पर किया जाएगा, उसकी टाइमिंग भी लगातार चेक की जाएगी। वैक्सीनेशन के बाद सम्बन्धित व्यक्ति को ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा।

तय की गई चिकित्‍साकर्मियों की जिम्मेदारी

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील ने बताया कि चुनाव प्रोटोकाल के आधार पर ही वैक्सीनेशन का कार्य भी किया जाएगा। इसके लिए चिकित्‍साकर्मियों की जिम्मेदारी तय की गई है। इसके साथ ही एक कंट्रोल रूम स्थापित होगा जो इन सभी व्यवस्थाओं पर सतत रूप से निगाह रखेगा। इसके लिए शुक्रवार सुबह 8 बजे से जिला अस्पताल से वैक्सीन भेजने के लिए बाल चिकित्‍सालय, मेडिकल कॉलेज और जावरा अस्‍पताल के लिए ड्राय रन किया जाएगा। इसमें कोल्ड चैन के माध्यम से तीनों स्थान तक वैक्सीन को पहुँचाने, संबंधित व्यक्ति को लगने वाली वैक्सीनेशन के बाद ऑब्जरवेशन पर रखने और उसका मेडीकल रिकॉर्ड डाटा एंट्री इसके साथ ही सभी तैयारियों के लिए व्यवस्था की जाएगी।

IMG_20201026_114645

गतिविधियों की निगरानी लिए दिया गया विशेष प्रशिक्षण

जिले में विभागीय अधिकारियों के साथ अन्य अधिकारी को वैक्सीनेशन के ड्राय रन की का प्रशिक्षण प्रदान कर दिया गया है। वैक्सीनेशन की प्रक्रिया और लगने वाले समय के साथ सभी गतिविधियों की निगरानी लिए विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *