वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अमेरिका में आपातकाल : ट्रंप के समर्थक की पुलिस से झड़प, चार की मौत, कई घायल, वाशिंगटन में बढ़ा सार्वजनिक आपातकाल -

अमेरिका में आपातकाल : ट्रंप के समर्थक की पुलिस से झड़प, चार की मौत, कई घायल, वाशिंगटन में बढ़ा सार्वजनिक आपातकाल

1 min read

हरमुद्दा

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थक अमेरिकी कैपिटल में घुस गए और पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई। इन घटनाओं में एक महिला समेत चार लोगों की मौत हो गई और कई घायल हैं। साथ ही नए राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन के नाम पर मुहर लगाने की संवैधानिक प्रक्रिया बाधित हुई।

बुधवार को कांग्रेस के सदस्य इलेक्टोरल कॉलेज वोटों की गिनती कर रहे थे, इसी दौरान बड़ी संख्या में ट्रंप के समर्थक सुरक्षा व्यवस्था को ध्वस्त करते हुए कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए। पुलिस को इन प्रदर्शनकारियों को काबू करने में काफी मश्क्कत करनी पड़ी। इन हालातों में प्रतिनिधि सभा और सीनेट तथा पूरे कैपिटल को बंद कर दिया गया। उपराष्ट्रपति माइक पेंस और सांसदों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। बिगड़ते हालात के बीच राष्ट्रीय राजधानी में कर्फ्यू लगा दिया गया। लेकिन बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए सड़कों पर उतर आए।

IMG_20210107_103104

हिंसा मामले में गिरफ्तार हुए 52 लोग

वाशिंगटन के पुलिस प्रमुख का कहना है कि कैपिटल में हुई हिंसा के मामले में 52 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

हिंसक झड़प में चार लोगों की मौत

वाशिंगटन डीसी की पुलिस के अनुसार, कैपिटल परिसर में ट्रंप समर्थकों की झड़प के दौरान चार लोगों की मौत हो गई है। एक महिला को पुलिस की गोली लगी। तीन अन्य की मेडिकल आपातकाल में मौत हो गई है।

वैश्विक नेताओं ने अमेरिकी हिंसा की निंदा की

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई वैश्विक नेताओं ने अमेरिकी हिंसा की निंदा की।

वाशिंगटन में बढ़ा सार्वजनिक आपातकाल

वाशिंगटन डीसी की मेयर म्यूरियल बोसेर ने कहा कि मैंने आज 15 दिनों के लिए घोषित किए गए सार्वजनिक आपातकाल को बढ़ाने का आदेश जारी किया है।

तुरंत पद से हटाया जा सकता है ट्रंप को

अमेरिका में अब डोनाल्ड ट्रंप को तुरंत पद से हटाने की कोशिश की जा रही है। फिलहाल ट्रंप के कार्यकाल में दो हफ्ते बचे हैं, लेकिन करीब दो दर्जन से अधिक डेमोक्रेट सांसद उनके खिलाफ फिर से महाभियोग लाने की तैयारी में हैं।

ओबामा ने ट्रंप की आलोचना की

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक बयान में कहा, ‘इतिहास आज कैपिटल में हुई हिंसा को हमेशा याद रखेगा। इसे एक सिटिंग राष्ट्रपति द्वारा उकसाया गया। यह हमारे देश के लिए बेहद अपमान और शर्म की बात है। वह एक वैध चुनाव के परिणाम के बारे में लगातार निराधार रूप से झूठ बोल रहे हैं। यदि इस घटनाक्रम को हम एक आश्चर्य मानते हैं तो हम खुद के साथ मजाक कर रहे हैं।’

20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे बाइडन-हैरिस

सदन में रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा, ‘जो बाइडन और कमला हैरिस कानूनन चुने गए हैं और 20 जनवरी को वे ही अमेरिका के राष्ट्रपति-उप राष्ट्रपति होंगे।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *