वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे 95 व्यक्तियों पर की वैक्सीन रिहर्सल, तीन केंद्रों पर हुआ ड्राय रन -

95 व्यक्तियों पर की वैक्सीन रिहर्सल, तीन केंद्रों पर हुआ ड्राय रन

1 min read

IMG_20210108_184550

🔲 कलेक्‍टर, एस पी पहुंचे ड्राय रन देखने

हरमुद्दा
रतलाम, 08 जनवरी। कोविन एप पर वैक्सीनेशन के लिए चुने गए 95 व्यक्तियों के ड्राय रन में (रिहर्सल में) वैक्सीनेशन होने के आँकडे 11 बजे के बाद ऑनलाइन प्रदर्शित होने लगे। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 8 जनवरी को रतलाम के 3 वैक्सीनेशन केन्द्रों पर ड्राय रन हुआ। कलेक्टर गोपालचंद्र डाड तथा एसपी गौरव तिवारी ने मेडिकल कॉलेज तथा बाल चिकित्‍सालय रतलाम स्थित वैक्सीनेशन केन्द्र पहुँचकर ड्राय रन की प्रक्रिया का जायजा लिया।  वैक्सीनेशन रिहर्सल के लिए पहुँचे व्यक्तियों और वैक्सीनेशन टीम के अधिकारियों, कर्मचारियों से चर्चा की।IMG_20201026_114645

वैक्सीनेशन केन्द्र मेडिकल कॉलेज में 41, बाल चिकित्‍सालय में 24 और सिविल अस्‍पताल जावरा में 30 अधिकारियों, कर्मचारियों पर ड्राय रन किया गया।

चयनितों को दी थी वैक्सीनेशन की जानकारी एसएमएस से

इन 3 वेक्सीनेशन केन्द्रों पर जिनका वैक्सीनेशन किया जाना था, उनका पूर्व में चयन कर लिया गया था। इसके साथ ही उन्हें वैक्सीनेशन की तारीख, वैक्सीनेशन केन्द्र और समय की जानकारी एसएमएस द्वारा दी गई थी।

IMG_20210108_184612

सुबह 9:00 बजे से शुरू हुआ ड्राय रन

कोविड-19 वैक्सीनेशन के सभी प्रोटोकॉल्स का पालन सुनिश्चित करते हुए 8 जनवरी की सुबह 9 बजे से ड्राय रन शुरू किया गया। वैक्सीनेशन केन्द्र पर व्यक्तियों के पहुँचने पर उन्हें प्रतीक्षा कक्ष में बैठाने, वैक्सीनेशन के लिए तैयार करने की व्यवस्था की गई थी, इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, हैंडवॉश और मास्क पहनने सहित अन्य प्रोटोकॉल्स का पालन किया गया।

वैक्सीनेशन के पहले हुई जांच

वैक्सीनेशन के लिए भेजने से पहले व्यक्ति का इन्फ्रारेड टेम्प्रेचर और पल्स ऑक्सीमीटर से परीक्षण किया गया, इसके बाद संबंधित की पहचान का सत्यापन कर प्रतीक्षा कक्ष में रखा गया। उन्हें वैक्सीनेशन के संबंध में जरूरी संदेश भी दिए गए। वैक्सीनेशन कक्ष में एक-एक व्यक्ति को क्रम से प्रवेश दिया गया, जहाँ पर उनका वैक्सीनेशन करने वाले कार्यकर्ता ने रिहर्सल वैक्सीनेशन किया।

आब्जरवेशन रूम में रोका गया 30 मिनट तक

टीकाकरण कक्ष में टीकाकरण करने वाले वैक्‍सीनेटर अधिकारी ने लोगों को टीकाकरण कराने के बाद भी मास्‍क लगाने, सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने और अपने हाथों की नियमित धुलाई करने को कहा। इसके बाद वैक्सीनेशन कक्ष से वैक्सीनेट होने के बाद आए व्यक्ति को आब्जरवेशन रूम में रखा गया। आब्जरवेशन रूम में सभी व्यक्तियों को पूरे प्रोटोकॉल के साथ 30 मिनट तक रोका गया।

औषधियों के साथ मौजूद था चिकित्सक दल

आब्जरवेशन रूम में चिकित्सकों का स्टॉफ ऐसी सभी औषधियों के साथ मौजूद रहा, जिनसे किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट कंट्रोल किया जा सकता था। आधा घंटा पूरा होने के बाद वैक्सीनेट किए गए व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ्य और घर जाने के लिए तैयार थे। उनके मोबाइल पर एक संदेश, आपको कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज़ 8 जनवरी 2021 को सफलतापूर्वक किये जाने की जानकारी दी गई। यह संदेश कोविन एप पर भी प्रदर्शित हो रहा है। इसी प्रकार का संदेश रतलाम में जिन 95 व्यक्तियों को ड्राय रन में कोविड-19 का रिहर्सल वैक्सीनेशन किया गया, उन सभी के मोबाइल पर यह संदेश भेजा गया।

कलेक्टर ने दिए निर्देश

कलेक्‍टर श्री डाड ने आगामी समय में होने वाले टीकाकरण के विषय में सभी आवश्‍यक तैयारियां करने के निर्देश दिए।

यह थे मौजूद

केन्‍द्र पर डीन मेडिकल कॉलेज डॉ. शशि गांधी, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील, डॉ. ध्रुवेंद्र पांडे, डॉ. जितेन्‍द्र गुप्‍ता, डीपीएम डॉ. अजहर अली, डब्‍ल्‍यू एचओ के जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ. रितेश बजाज, डॉ. प्रमोद प्रजापति, डॉ. गौरव बोरीवाल, लोकेश वैष्‍णव, नईम खान, सैयद अली, निलेश चौहान सहित विभागीय अधिकारी, कर्मचारी आदि उपस्थित रहे। वैक्सीनेशन केन्द्रों पर पेयजल सहित अन्य जरूरी व्यवस्थाएँ और प्रोटोकॉल के संबंध में जानकारी को प्रदर्शित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *