वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे वैक्सीन आई रतलाम : पहले चरण में 2 केंद्रों पर लगाया जाएगा वैक्सीन -

वैक्सीन आई रतलाम : पहले चरण में 2 केंद्रों पर लगाया जाएगा वैक्सीन

1 min read

🔲 एसएमएस से जाएगी जानकारी, स्थान और दिनांक का रहेगा उल्लेख

हरमुद्दा

रतलाम 13 जनवरी। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए जिले का माइक्रो प्लान तैयार हो गया है। पहले चरण में 2 केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी रतलाम जिले के 8437 फ्रंटलाइन वर्कर चिन्हित किए गए हैं जिन्हें प्रथम चरण में टीका लगाया जाएगा। इनमें शासकीय तथा अशासकीय हेल्थ वर्कर्स के अलावा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका सम्मिलित है, इन्हे निर्देश रहेंगे कि बताए गए पहचान पत्र के दस्तावेज साथ में लेकर आएं।
कलेक्टर  गोपाल चंद्र डाड ने बताया कि प्रथम चरण में रतलाम में बाल चिकित्सालय तथा मेडिकल कॉलेज में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जहां कोरोना का वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके लिए टीम तैयार की गई है प्रत्येक टीम में 5-5 सदस्यों को रखा गया है। इनका प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। प्रत्येक टीम के कार्यों में, प्रवेश के समय दस्तावेज की जांच करना,अंदर रिसेप्शन रूम में बैठाना,वैक्सीन लगाना,कम्प्यूटर पर एंट्री करना,वैक्सीन लगाने के बाद संबंधित के स्वास्थ्य की आधे घण्टे तक निगरानी करना आदि शामिल है।

IMG_20201026_114645

पहला एसएमएस 15 जनवरी को जिन्हें 16 जनवरी को लगेगा टीका

15 जनवरी को उन फ्रंटलाइन वर्कर को एसएमएस जारी किए जाएंगे,जिनको 16 जनवरी को टीका लगाया जाएगा। एसएमएस में नाम,दिनांक,स्थान का जिक्र रहेगा। समय प्रात: 9 से सायं 4 बजे तक रहेगा। इस समय में फ्रंटलाइन वर्कर अपने तय टीकाकरण केंद्र पर किसी भी समय पहुंच सकते हैं। वे वहां अपने साथ एसएमएस में बताए गए पहचान के दस्तावेज लेकर पहुंचेंगे। ताकि उनकी पहचान हो सके और यह पुष्टी की जा सके कि पोर्टल पर जिस नाम का उल्लेख है,वैक्सीन जिस नाम का आया है,उसी का टीकाकरण हो रहा है।

इस तरह बुलाया जाएगा हितग्राही को

केंद्र सरकार के कोविन पोर्टल पर जिसप्रकार से पंजीयन होकर सूची अपडेट हुई है। उसी क्रम में वर्कर्स को टीकाकरण हेतु बुलाया जाएगा। पोर्टल पर दिए गए नाम अनुसार ही नामों के आगे लिखे मोबाइल नम्बर पर एसएमएस जाएगा।

IMG_20210113_221931

वैक्सीन के डोज पहुंचे रतलाम जिला चिकित्सालय

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि वैक्सीन के डोज जिला चिकित्सालय कोल्ड स्टोरेज में पहुंच गए हैं। वैक्सीन डोज कोल्ड चैन व्यवस्था के तहत पूरी तरह सुरक्षित रखा गया है। वैक्सीन की सुरक्षा के लिए आवश्यक कर्मचारियों की व्यवस्था भी की गई है रतलाम जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *