वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे राजस्थान में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या में हुई बढ़ोतरी, अब तक 8 की हुई मौत, 4 ने खोई आंखों की रोशनी -

राजस्थान में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या में हुई बढ़ोतरी, अब तक 8 की हुई मौत, 4 ने खोई आंखों की रोशनी

1 min read

🔲 पुलिस ने इस मामले में एक आरोपित को किया गिरफ्तार

🔲 16 दुकानों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जयपुर लैब

हरमुद्दा
भरतपुर, 15 जनवरी। जिले के सामरी गांव में जहरीली शराब पीने से चार और लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है। वहीं, पांच लोगों की आंखों की रोशनी चली गई है। दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस ने क्षेत्र के सभी शराब गोदाम को सील कर दिया गया है वहीं 16 दुकानों से शराब के सैंपल लेकर जयपुर लैब में जांच के लिए भेजे हैं।

उल्लेखनीय है कि बुधवार को जहरीली शराब पीने से चार लोगों की मौत हो गई थी। गुरुवार को चार और लोगों की मौत हो गई । जिन लोगों की आंखों की रोशनी गई है, उन्हें जयपुर के सवाई मानसिह (एसएमएस) अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने इस मामले में एक आरोपित को गुरुवार दोपहर में गिरफ्तार किया।

पुलिस ने किए शराब के सभी गोदाम सील

पुलिस ने गांव के आसपास 10 किलोमीटर क्षेत्र में शराब के सभी गोदाम सील कर दिए हैं। शराब की 16 दुकानों के सैंपल जांच के लिए जयपुर लैब में भेजे गए हैं। पुलिस ने चार स्थानों से 45 लीटर हथकड़ शराब जब्त करने के साथ ही शराब बनाने की भट्टियां भी नष्ट की हैं।

मेथेनॉल की अधिक मात्रा से हो जाती है शराब जहरीली

हथकड़ देशी शराब बनाने में मेथेनॉल अल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी ज्यादा मात्रा से शराब जहरीली हो जाती है। यह सीधे आंख को नुकसान पहुंचाती है। इससे हार्ट व लिवर को भी नुकसान होता है।

🔲 डॉ. नवदीप सैनी, अधीक्षक, जिला आरबीएम अस्पताल

10 कर्मचारी को किया है निलंबित, प्रभावित को दी जाएगी आर्थिक सहायता

घटना की जांच भरतपुर के संभागीय आयुक्त द्वारा कराने, मरने वालों के स्वजनों को दो-दो लाख रुपए एवं अन्य पीड़ितों को 50-50 हजार रुपए की सहायता देने की घोषणा की है। आबकारी एवं पुलिस के 10 कर्मचारियों को निलंबित किया गया है।

🔲 अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री, राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *