वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सेहत के शुभ संकल्प की हुई शुरुआत : महिला सफाई कर्मचारी का हुआ शहर का पहला वैक्सीनेशन, "सभी रहे रोगमुक्त" की रही भावना। -

सेहत के शुभ संकल्प की हुई शुरुआत : महिला सफाई कर्मचारी का हुआ शहर का पहला वैक्सीनेशन, “सभी रहे रोगमुक्त” की रही भावना।

1 min read

🔲 चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच हुए वैक्सीनेशन

🔲 जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अमला रहा मौजूद

हरमुद्दा

दिल्ली/रतलाम, 16 जनवरी। देश, दुनिया, प्रदेश शहर में सर चढ़कर बोलने वाली महामारी कोविड-19 को नेस्तनाबूद करने के लिए सेहत के शुभ संकल्प की शुरुआत शनिवार को हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा अनुसार सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया, सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद् दुख भागभवेत। अर्थात “सभी सुखी होवें, सभी रोगमुक्त रहें, सभी मंगलमय घटनाओं के साक्षी बनें और किसी को भी दुःख का भागी न बनना पड़े।” की भावना के साथ सेहत की ज्योत प्रज्ज्वलित की।

IMG_20210116_125009


जिले का पहला वैक्सीनेशन महिला सफाई कर्मी सुमित्रा भाभर को 11:15 बजे लगाया गया।

IMG_20210116_150113

शहरवासियों की सेहत के प्रति गंभीर महिला सफाई कर्मी अपनी सेहत के प्रति भी रही सतर्क और कोरोनावायरस बीमारी को खत्म करने वाला पहला डोज हंसते-हंसते लगवाया। समाज को संदेश दिया कि वैक्सीनेशन सेहत के लिए सकारात्मक है हानिकारक नहीं।

राष्ट्रीय कार्यक्रम के प्रसारण को देखने के लिए यह थे मौजूद

IMG_20210116_125122

शनिवार को सुबह मेडिकल कॉलेज में वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई। रतलाम मेडिकल कॉलेज में राष्ट्रीय कार्यक्रम का प्रसारण देखने के लिए शहर विधायक, ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना, कलेक्टर गोपालचंद्र डाड, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, मेडिकल कॉलेज डीन डॉ. शशि गांधी, पूर्व मंत्री हिम्मत कोठारी, जिला पंचायत प्रधान परमेश मईडा, पूर्व विधायक सैलाना संगीत चारेल, पूर्व पार्षद व समाजसेवी गोविंद काकानी, सीमा टांक, मनोहर पोरवाल, एडीएम जमुना भिड़े, शहर एसडीएम अभिषेक गहलोत, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे
सहित अन्य लोग मौजूद थे।

IMG_20210116_125059

खुशी का किया इजहार सफाई कर्मचारी सुमित्रा ने

IMG_20210116_124922

सैलाना की रहने वाली सफाई कर्मी सुमित्रा भावर ने हर मुद्दा से चर्चा में बताया कि वह मेडिकल कॉलेज में सफाई कर्मचारी के पद पर कार्यरत है। पति मुकेश भाभर है। सुमित्रा मुकेश का एक लड़का और एक लड़की है। लड़का नवमी में पढ़ता है वही लड़की 6 टी में पढ़ती है। सुमित्रा ने बताया कि वैक्सीनेशन लेने ने कोई डर नहीं है। कोरोना वायरस को हराना है तो वैक्सीन सेहत के लिए काफी जरूरी है। हमने यहां पर काफी लोगों को कोरोना वायरस से लड़ते हुए देखा है और कई व्यक्ति लड़ते हुए जिंदगी की जंग हार गए हैं। पूर्व विधायक संगीता चारेल और पूर्व पार्षद सीमा टाक ने फूल भेंट कर शुभकामनाएं व्यक्त की।

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए शरीर में करेगा शक्ति का संवर्धन डॉ. ननावरे

IMG_20210116_124836

सीएमएचओ डॉ. ननावरे

दूसरे नम्बर पर सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे को भी डोज लगाया गया।

IMG_20210116_124855

प्रोफेसर नीलम चार्ल्स 

तीसरा डोज मेडिकल कॉलेज में हेड ऑफ डिपार्टमेंट सर्जरी के प्रोफेसर नीलम चार्ल्स को लगाया गया। डॉ. ननावरे ने हरमुद्दा से कहा कि जब भी नंबर आता उनको डोज लेना चाहिए। यह किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं करेगा। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शरीर में एक शक्ति का संवर्धन करेगा। इस दौरान डॉ प्रमोद प्रजापति डॉ गौरव बोरीवाल, डॉ. वर्षा कुरील, डिस्ट्रिक्ट डाटा मैनेजर श्वेता बागड़ी उत्साहवर्धन के लिए मौजूद रहे।

लोगों की टीम रही तत्पर

तय कार्यक्रम के अनुसार वैक्सीनेशन के कार्य में 5 लोगों की टीम तत्पर रही। वैक्सीनेशन के 30 मिनट बाद उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई। महिला सफाई कर्मचारी को घर के लिए रवाना किया। इसी प्रकार महिला एवं बाल चिकित्सालय में भी। वैक्सीनेशन के कार्य की शुरुआत हुई।

IMG_20210116_134908

जिला चिकित्सालय में कार्यरत एवं मध्य प्रदेश लघु वेतन कर्मचारी संघ के जिला सचिव रतलाम वीरेंद्र सिंह तवर को बाल चिकित्सालय में कोविशील्ड का पहला टीका लगया गया।

होगा कोरोना वायरस को हराने के लिए सक्षम

ज्ञातव्य है कि एक दिन में एक सेंटर पर 100 स्वास्थ्य कर्मचारियों का डोज दिया जाएगा। इसके 28 वे दिन दूसरा डोज दिया जाएगा। 40 से 45 दिन के पश्चात व्यक्ति पूर्ण रूप से कोरोना वायरस को हराने के लिए सक्षम हो जाएगा।

अब डरने की आवश्यकता नहीं : समाजसेवी

सक्रिय समाजसेवी गोविंद काकानी ने आह्वान किया कि कोरोना को हराने के लिए दिया जाने वाला डोज पूर्ण रूप से सुरक्षित है। डोज के पश्चात हल्का सा दर्द और सामान्य बुखार की हरारत इसकी सामान्य प्रक्रिया है। इसमें घबराने की आवश्यकता नहीं है। जब भी एस एम एस से जानकारी मिले। बेझिझक लिए लेने के लिए जाना चाहिए।

भारत वासियों के लिए गर्व है वैक्सीन 

IMG_20210116_131921

सक्रिय समाजसेवी सीमा टांक का कहना है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर वैज्ञानिकों ने वैक्सीन तैयार कर दिया है। यह एक तरीके से भारत वासियों के लिए गर्व का विषय है। सुरक्षा कवच तैयार है। अब कोरोना से डरने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन नियमों का पालन अभी करना सेहत के लिए ठीक रहेगा। सभी को वैक्सीन का डोज लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *