वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे उत्साह और उमंग के साथ विभिन्न प्रतियोगिता में शामिल होकर विद्यार्थियों ने दिया कला भावना का परिचय, सफाई के मर्म को जाना, परिजनों को सिखाने का ठाना -

उत्साह और उमंग के साथ विभिन्न प्रतियोगिता में शामिल होकर विद्यार्थियों ने दिया कला भावना का परिचय, सफाई के मर्म को जाना, परिजनों को सिखाने का ठाना

1 min read

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 : आनन्द कॉलोनी में हुआ स्वच्छता जागरूकता शिवि

हरमुद्दा
रतलाम, 13 फरवरी। स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत आनन्द कॉलोनी में स्वच्छता जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। स्वच्छता का सबक सिखाने वाली विभिन्न प्रतियोगिता आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने उत्साह एवं उमंग के साथ शामिल होकर अपनी कला भावना का परिचय दिया। सफाई के मर्म को जाना और यह बात परिजनों को सिखाने का ठाना।

शनिवार को हुए आयोजन में मुख्य अतिथि नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया थे। विशेष अतिथि उपायुक्त निशिकांत शुक्ला थे। अध्यक्षता स्कूल की प्राचार्य ममता अग्रवाल ने की। जागरूकता शिविर में अतिथियों ने मां सरस्वती का पूजन अर्चनकर दीप प्रज्ज्वलित किया। किया। अतिथियों का स्वागत सुधीर गुप्ता, निखोरिया मेम और अनिल पांचाल ने किया। संचालन सीमा खराड़ी ने किया। आभार  सुरेखा माना ने माना।

विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए रंगोली।

स्पर्धा में शामिल होकर पुरस्कार किए हासिल

विद्यार्थियों को पुरस्कृत करते हुए अतिथि

स्वच्छता जागरुकता शिविर के दौरान स्कूली छात्राओं ने रांगोली, मेंहदी, चित्रकला, निबंध सहित आधा दर्जन प्रतियोगिताओं में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। आयोजित निबंध प्रतियोगिता में जारा खान, पायल कुमावत और शगुफ्ता खान को पुरस्कृत किया गया। इसी तरह रांगोली प्रतियोगिता मेें आराधना, करिश्मा, ज्योति और शगुफ्ता खान को पुरस्कृत किया गया। चेयर रेस में सुनेना, पायल और बारकु ने बाजी मारी है। मेंहदी प्रतियोगिता में नोशिना, चंचल और निखत को पुरस्कृत किया गया।

यह थे निर्णायक

आयोजित विभिन्न स्पर्धाओं के निर्णायक श्रीमती कनाड़े, रेखा अग्रवाल, करुणा मेम, रेखा मेहरा, श्रीमति निखोरिया मेम, ताहेरा खान, अनिता अलेक्जेण्डर, असरा सिद्दीकी, सुरेखा माना मेम थे।

स्वच्छता के प्रति सर्तक रहे स्कूली छात्र-छात्राएं

निगमित झारिया संबोधित करते हुए।

विभिन्न राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बच्चों के स्वास्थ्य और उनके शारीरिक, मानसिक विकास के लिए बाल स्वच्छता को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, लेकिन दुर्भाग्य से 14 साल की उम्र के बच्चों में से 20 फीसदी से अधिक बच्चे असुरक्षित पानी, सफाई के अभाव में बीमार रहते हैं या मौत का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में स्वच्छता के प्रति सभी सर्तक रहे और विशेषकर स्कूली छात्र-छात्राएं अपने परिवार व समाज को भी स्वच्छता के प्रति जागरुक करे।

सोमनाथ झारिया, आयुक्त नगर निगम, रतलाम

जीवन में साफ-सफाई का खास महत्व

उपायुक्त श्री शुक्ला संबोधित करते हुए

गंदगी से कई प्रकार की बीमारियां फैलती हैं। इसलिए साफ-सफाई का जीवन में खासा महत्व है। चूंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ विचार उत्पन्न होते हैं। इसलिए हमें स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आप खुद जागरूक होने के साथ ही अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करें। बाहरी सफाई के साथ ही मन की सफाई भी काफी जरूरी है। इसलिए अपने परिवार के अलावा समाज के भी कल्याण की कामना करें। तभी समाज व देश में खुशहाली व स्वच्छता फैलेगी।

निशिकांत शुक्ला, उपायुक्त नगर निगम, रतलाम

बच्चे जागरूक होंगे तो परिवार भी होगा जागरूक

प्राचार्य अग्रवाल विचार व्यक्त करते हुए

जब तक समाज का प्रत्येक व्यक्ति जागरूक नहीं होगा, तब तक इस समस्या का समाधान नहीं हो पाएगा। लोगों को अपनी जिम्मेवारी समझनी होगी। अभियान को सफल बनाने में बच्चों का खास महत्व है। यदि बच्चे जागरूक होंगे तो परिवार भी जागरूक होगा।

ममता अग्रवाल, प्राचार्य, नवीन कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, रतलाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *