वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे महिला अधिकारियों की तहसील में सम्‍मान से वंचित म‍हिलाएं : नगर में महिलाओं के सम्‍मान के प्रति गैर जिम्‍मेदार रवैया -

महिला अधिकारियों की तहसील में सम्‍मान से वंचित म‍हिलाएं : नगर में महिलाओं के सम्‍मान के प्रति गैर जिम्‍मेदार रवैया

 नगर में महिला दिवस पर कोई आयोजन नहीं

 तहसील में सभी प्रशासनिक पदों की कमान म‍हिलाओं के हाथ

 शरद भट्ट

पिपलौदा, 9 मार्च। जिले की एकमात्र ऐेसी तहसील है, जहां सभी वरिष्‍ठ पदों पर महिलाएं हैं, लेकिन सोमवार को यहां महिलाओं के सम्‍मान में कोई आयोजन नहीं हुआ। कहने को नगर में विभिन्‍न सामाजिक संगठन है तथा राजनीतिक दल भी सक्रिय है। इसके बाद भी महिलाओं के सम्‍मान से महिला दिवस कोरा बीत जाना आश्‍चर्यजनक ही नहीं, नगर के मिजाज को भी बताता है।

यहां तहसीलदार, नायब तहसीलदार, जनपद पंचायत की मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी, मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी, खंड विस्‍तार अधिकारी, पुलिस थाना पर उपनिरीक्षक सभी पदों पर महिलाएं काबिज है। यहां महिला दिवस बिना किसी कार्यक्रम के बीत जाने से नगर का मिजाज महिलाओं के सम्‍मान के प्रति कैसा, यह प्रतीत होता है। यहां तहसीलदार किरण बरवड़े, नायब तहसीलदार चंदन तिवारी, जनपद पंचायत की मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी अल्फिया खान, खंड विस्‍तार अधिकारी अंकिता अलावा, मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी आरती गरवाल, उप‍निरीक्षक माया सरलाम सभी वरिष्‍ठ पदों पर महिलाएं काबिज होकर अपनी विशिष्‍ट कार्यशैली के लिए पहचानी जाती है।

कोविड की समस्‍या के दौरान किया जमकर कार्य

जनपद पंचायत की  मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी अल्फिया खान के अधीन 52 ग्राम पंचायतों का कार्य संपादित होता है, जिसमें उन्‍होंने कोविड की समस्‍या के दौरान जमकर कार्य किया तथा ग्रामों में सफाई के साथ ही सैनिटाईजर की व्‍यवस्‍था व लगातार मॉनिटरिेंग कर साबित किया कि महिलाएं भी किसी से कम नहीं है।

कोविड से बचाव के मैदान में स्‍वयं जुटी रही तब भी

नगर परिषद में मुख्‍य नपा अधिकारी आरती गरवाल स्‍वयं कोविड से पीड़ित हो गई, लेकिन नगर की व्‍यवस्‍थाओं को लगातार बनाए रखा तथा आमजन में उत्‍साह के साथ कोविड से बचाव के मैदान में स्‍वयं जुटी रही।

नेतृत्‍व करने व कार्यक्षमता से किया प्रभावित

नायब तहसीलदार चंदन तिवारी ग्रामीण क्षेत्रों तथा नगर में कोविड के दौरान प्रवासी मजदूरों की व्‍यवस्‍था करना, कोविड पीड़ितों के क्‍वारं‍टाइन करने के लिए बने सेंटरों पर व्‍यवस्‍था करने सहित अनेक ऐसे फिल्‍ड कार्यों से हिम्‍मत के साथ जुटी रही। खंड विस्‍तार अधिकारी  अंकिता अलावा कुछ दिनों के लिए प्रभार में रह कर मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी का दायित्‍व निर्वहन किया, लेकिन इस दौरान व्‍यवहारिकता के समन्‍वय से सभी वर्ग के लोगों व पुरुष कर्मचारियों को अपनी नेतृत्‍व करने व कार्यक्षमता से प्रभावित किया।

कंधे से कंधा मिला कर किया ऐसे काम

पुलिस थाना में पदस्‍थ उप निरीक्षक माया सरलाम ने कई मौकों पर महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों को रोकने में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है। यह थाने में पुरुष वर्ग के कर्मचारियों के साथ कंधे से कंधा मिला  कर ऐसे काम करती है कि कभी यह एहसास भी नहीं होता कि इनकी दक्षता कुछ कम होगी।

कार्यशैली व प्रशासनिक क्षमता का दिया परिचय

तहसीलदार किरण बरवड़े ने गत दिनों कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं  को जिस हिम्‍मत के साथ कानूनी जानकारी से अवगत करवाया तथा अपना व अपने विभाग की कार्यशैली व प्रशासनिक क्षमता का परिचय दिया। वह किसी से छिपा नहीं है।

पुरुषवादी मानसिकता मनोवृत्ति

ऐसी दक्ष महिलाओं का महिला दिवस पर सम्‍मान नहीं होना पुरुषवादी मानसिकता व महिलाओं की दक्षता के मूल्‍यांकन के प्रति नगर की मनोवृत्ति का प‍रिचय देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *