वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे विकास एवं सशक्तिकरण का मार्गदर्शन करता है इतिहास -

विकास एवं सशक्तिकरण का मार्गदर्शन करता है इतिहास

 डाइट पिपलौदा में मनाया आजादी का अमृत महोत्‍सव

हरमुद्दा
पिपलौदा, 16 मार्च। इतिहास हमें तत्‍कालीन सामाजिक, आर्थिक व राजनीतिक घटनाक्रम की जानकारी के साथ ही विकास एवं सशक्तिकरण का मार्गदर्शन करता है। उन त्रुटियों के सुधार का अवसर प्रदान करता है, जिनके कारण समाज तथा राष्‍ट्र का पतन हुआ है।

यह बात राजपरिवार की संघमित्रा सिंह ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्‍थान में आजादी के अमृत महोत्‍सव में प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कही।
आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्‍थान में कन्‍या पूजन तथा सरस्‍वती पूजन किया गया। संस्‍थान के प्राचार्य डॉ.नरेन्‍द्र गुप्‍ता ने स्‍वागत भाषण देते हुए नगर, आसपास के क्षेत्र तथा संस्‍थान के ऐतिहासिक महत्‍व को समझाया।

आजादी के इतिहास में गोवा आंदोलन की पृष्‍ठभूमि को स्‍पष्‍ट किया पाठक ने

विशेष अति‍थि इतिहासविद् बाबूलाल पाठक ने स्‍वतंत्रता संग्राम में पिपलौदा की भूमिका तथा ऐतिहासिक तथ्‍यों के साथ कूटनीतिक माध्‍यमों की जानकारी प्रदान की। उन्‍होंने आजादी के इतिहास में गोवा आंदोलन की पृष्‍ठभूमि को स्‍पष्‍ट किया। संस्‍थान के राजेन्‍द्रराव भोगलेकर ने बताया कि अमृत महोत्‍सव में मातृभूमि, सभ्‍यता तथा संस्‍कृति के साथ विश्‍वकल्‍याण की दृष्टि से राष्‍ट्र के अमरत्‍व को हांसिल किया जा रहा है।

यह थे मौजूद

कार्यक्रम में संस्‍थान की संगीता भट्ट, अलका आचार्य, शोधार्थी प्रीति गोठवाल, रेखा राठौर, देवेन्‍द्र वाघेला, सत्‍येन्‍द्र जोशी, संजय पांचाल, मानसिंह भगोरा, शांतिलाल परिहार, परसराम कापड़िया व संस्‍थान के छात्राध्‍यापक उपस्थित थे। संचालन अजय मरमट ने किया। आभार भंवरलाल सोनी ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *