वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे "केसरी" ने बॉक्स ऑफिस पर गाड़ दिए झंडे, "गली बॉय" व "टोटल धमाल" को भी पछाड़ा -

“केसरी” ने बॉक्स ऑफिस पर गाड़ दिए झंडे, “गली बॉय” व “टोटल धमाल” को भी पछाड़ा

1 min read

मुंबई, 29 मार्च। बैटल ऑफ सारागढ़ी की कहानी को लेकर बनी इस फिल्म केसरी ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर झंडे गाड़ दिए। टोटल धमाल ने 9 दिन में और गली बॉय ने 8 दिन में शतक करोड़ का बिजनेस किया, वहीं केसरी ने 7 दिन में कर लिया। उल्लेखनीय है कि केसरी ने पहले दिन 21 करोड़ 6 लाख रुपए से शुरुआत की थी। जानकारों ने संभावना व्यक्त की थी आसानी एक सप्ताह में 100 करोड़ का आंकड़ा पर कर लेगी और हुआ भी वैसा ही। अब तक रिलीज हुई फिल्मों में केसरी ने सबसे तेज़ 100 करोड़ रुपए की कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई है। अपनी रिलीज़ के सातवें दिन करीब 6 करोड़ 52 लाख रुपए का कलेक्शन किया।
गलत साबित किया केसरी ने
आमतौर पर इस बात को लेकर यह भी चर्चा थी कि इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट शुरू होने के दौरान की फिल्में पिट जाती है, लेकिन केसरी ने गली बाय और टोटल धमाल के कलेक्शन रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया।
अवसर का मिला पूरा लाभ
केसरी को हॉलीडे वीकेंड मिला यानि होली की छुट्टी के साथ चार दिनों की कमाई का अवसर केसरी को मिला और उसे भुनाने में कोई कसर केसरी ने नहीं छोड़ी।
साहस की कहानी
केसरी को भारत में 3600 और ओवरसीज में 600 स्क्रीन पर रिलीज़ किया गया है l ये फिल्म भारतीय जांबाजों के वीरता और साहस की कहानी है। फिल्म में अक्षय कुमार के साथ परिणीति चोपड़ा हैं। इस फिल्म को पहले करण जौहर के साथ सलमान खान भी प्रोड्यूस करने वाले थे लेकिन बाद में वो हट गए।
दस हजार पर भारी पड़े 21 सिख
केसरी, बैटल ऑफ़ सारागढ़ी की कहानी हैl 12 सितम्बर 1897 को अंग्रेजों और अफ़्ग़ान ओराक्ज़ई जनजातियों के बीच लड़ा गया था। यह युद्ध अब के पाकिस्तान में स्थित उत्तर-पश्चिम फ्रण्टियर प्रान्त (खैबर-पखतुन्खवा) में हुआ। तब सिख ब्रिटिश फ़ौज में सिख रेजिमेंट की चौथी बटालियन थी, जिसमें 21 सिख थे, जिन पर 10000 अफ़्ग़ानों ने हमला किया था।
12 सितंबर को मनाते सारगढ़ी दिवस
सिखों का नेतृत्व कर रहे हवलदार ईशर सिंह ने मरते दम तक लड़ने का फैसला किया। इसे सैन्य इतिहास में इतिहास के सबसे महान एंड बैटल यानि अन्त वाले युद्धों में से एक माना जाता है। जंग के दो दिन बाद दूसरी ब्रिटिश भारतीय सेना द्वारा ने उस जगह पर फिर कब्ज़ा कर लिया था।सिख सैनिक इस युद्ध की याद में 12 सितम्बर को सारगढ़ी दिवस मनाते हैं l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *