वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे 12 लाख के नकली नोट के साथ रतलाम का दंपत्ति गुजरात में गिरफ्तार -

12 लाख के नकली नोट के साथ रतलाम का दंपत्ति गुजरात में गिरफ्तार

1 min read

🔲 एक व्यापारी के नाम का प्रेस कार्ड मिला

🔲 नकली नोट से की खरीदारी

हरमुद्दा
वडोदरा/रतलाम. 18 मार्च। 12 लाख से अधिक के नकली नोट के साथ रतलाम के दंपत्ति को गुजरात पुलिस ने गिरफ्तार किया है। दंपत्ति के कब्जे से मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के नाम का कार्ड भी बरामद किया है जिस पर रतलाम के प्रसिद्ध इलेक्ट्रॉनिक व्यवसायी का फोटो और नाम लिखा हुआ है। पत्रकार संघ और व्यवसायी दोनों ने ही कार्ड को फर्जी बताया है।

भुज की सिटी पुलिस ने बताया कि रतलाम से एक दंपती को बुधवार को भुज रेलवे स्टेशन नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया है। इनके नाम राहुल पिता गोपाल कसेरा एवं मेघा पति राहुल कसेरा हैं। दोनों रतलाम के कसारा बाजार में माहेश्वरी धर्मशाला के सामने रहते हैं। आरोपितों के पास से 12 लाख 10 हजार 500 रुपए के नकली नोट बरामद हुए हैं। इनमें 2,000 रुपए के 574 नोट (11.48 लाख रुपए) और 500 रुपए के 125 नोट (62 हजार 500 रुपए) के अंकित शामिल हुए हैं।

नकली नोट से खरीदे मोबाइल, कपड़े और जूते, सीसीटीवी फुटेज में हो गए कैद

जानकारी के अनुसार दंपति राहुल व पत्नी मेघा ने नकली नोट से आधा दर्जन से ज्यादा दुकानों से 52 हजार रुपए के चार मोबाइल फोन, 3700 रुपए के कपड़े और जूते आदि की खरीदी की। कुछ व्यापारियों नोट चैक किए तो वे नकली थे। संदेह होने पर व्यापारियों ने अपने यहां लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज देखे और फोटो सहित घटना की जानकारी भुज सिटी पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज में दिखे हुए हुलिए से दोनों आरोपियों को रेलवे स्टेशन पर धरदबोचा।

पहले खुद को रतलाम का बड़ा मोबाइल व्यापारी बताया, सख्ती से पूछा तो खुली पोल

प्रारंभिक पूछताछ में दोनों आरोपितों ने अपने नाम रवि गुप्ता एवं और विभा गुप्ता बताए। उन्होंने बताया कि वे होम अप्लाइंसेस के बड़े व्यापारी होकर रतलाम में इनका बड़ा शोरूम है। उन्होंने पुष्टि के लिए एक प्रेस कार्ड भी बताया। कार्ड पर मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ प्रिंट होकर रवि गुप्ता, निवासी अजय भारत नगर रतलाम मप्र लिखा हुआ है। इसमें अखबार का नाम भी ‘जन-जन जागरण’ अंकित है। शंका होने पर पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो दोनों आरोपितों ने अपने असली नाम राहुल कसेरा एवं मेघा कसेरा बता दिए। आरोपितों के पास से एक कार भी जब्त हुई है।

मप्र में छपते हैं बड़े पैमाने पर नकली नोट, दंपती खपाने के लिए घूमते थे दूर-दूर

आरोपितों ने गुजरात पुलिस को बताया कि मप्र में नोट छापे जाते हैं। दंपती नकली नोटों को प्रसारित करने के लिए दूर-दूर तक जाते थे। पुलिस ने दंपति से एक कार भी जब्त की जो परिवहन विभाग में मेहुल पिता राहुल कसेरा के नाम पर दर्ज बताई जा रही है।

कार्ड मेरा नहीं

आरोपितों के पास से बरामद प्रेस कार्ड में जो फोटो लगा है वह रतलाम के होम अप्लायंसेस की फर्म रूपायन स्टोर्स के संचालक रवि गुप्ता का है। उन्हें जब कार्ड का फोटो शेयर किया गया तो उन्होंने आश्चर्य जताते हुए कहा कि उक्त कार्ड मेरा नहीं है।

🔲 रवि गुप्ता, व्यापारी

संघ का कार्ड नहीं, न ही आरोपित संघ का सदस्य

आरोपितों के पास से बरामद कार्ड फर्जी है। संगठन द्वारा कभी भी इस तरह के कार्ड किसी को भी जारी नहीं किए गए। उक्त व्यक्ति संघ का न तो अभी सदस्य है और न ही पूर्व में ही कभी रहा है।

🔲 शरद जोशी, मुख्य वरिष्ठ कार्यकारी अध्यक्ष, मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *