वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे लॉक डाउन में होली दहन की परंपरा का हुआ निर्वहन -

🔲 ना होली की उमंग, शोर और ना ही शराबा, कोरोना वायरस ने कर दिया उत्सव का खराबा

🔲 थाना क्षेत्रों में मिली शाम को होली दहन की परमिशन

हरमुद्दा
रतलाम, 28 मार्च। कोरोना वायरस के चलते रविवार को लगा लॉक डाउन होली के उत्साह उमंग शोर और शराबे को लील गया। सुम सटाके में होली दहन की परंपरा का निर्वहन हुआ। डालू मोदी बाजार पर परंपरा अनुसार समय पर होली दहन किया गया। महिलाओं ने होलिका की पूजन अर्चन की, वहीं बच्चों को होली तपवाई गई। श्रद्धा के साथ होली की परिक्रमा की। सोमवार को धूलंडी का पर्व मनाया जाएगा।

रविवार को लॉक डाउन के चलते शहर में होली उत्सव जैसा नजारा कहीं पर भी नजर नहीं आया। युवाओं की टोलियां, होली को सजाने की उमंग, डीजे की धुन पर नाचते थिरकते बच्चे और बड़े यह सब दृश्य रविवार केवल यादों में ही थे। शहर के विभिन्न कालोनियों, मोहल्लों, चौराहों पर सन्नाटा पसरा हुआ था।

परमिशन के सजाई होली विभिन्न स्थानों पर

गवली समाज के राधा कृष्ण मंदिर के बाहर होली की पूजा करते हुए।
महालक्ष्मी मंदिर के सामने माणक चौक में। होली की पूजन करते हुए।
नाहरपुरा श्रीमाली आवास पर होली की पूजन करते हुए महिलाएं।
श्री कालिका माता मंदिर परिसर में होली की पूजन करते हुए श्री पुजारी।

माणक चौक थाना क्षेत्र में पुरानी अनुमति के चलते कुछ स्थानों पर होली दहन की परमिशन दी गई। श्री राधा कृष्ण मंदिर के बाहर गवली समाज द्वारा कंडों की सजाई गई। इसी तरह चांदनी चौक, गोपाल जी का बड़ा मंदिर घास बाजार, श्री महालक्ष्मी मंदिर माणक चौक, श्रीमाली वास, श्री आरोग्यम हनुमान मंदिर, श्री कालिका माता मंदिर पर होली से जाकर पूजन अर्चन की गई। श्री कालिका माता मंदिर परिसर में पुजारी ने पूजन कर शुरुआत की।

सड़कों पर नजर आए कुछ लोग

डालू मोदी बाजार पर होली की परिक्रमा करते हुए श्रद्धालु।
लक्कड़पीठा में होलिका दहन
सुभाष नगर रोड पर होली दहन।
मरी माता मंदिर तिराहे पर होली दहन

रात 8 बजे बाद शहर में कुछ हलचल हुई और लोग माणक चौक, चांदनी चौक सहित अन्य क्षेत्रों में घूमते हुए नजर आए। माणक चौक में रंग और पिचकारी खरीदते हुए भी दिखे। लक्कड़पीठा और डालू मोदी बाजार, होली दहन स्थल पर होली दहन के पश्चात महिलाओं ने बच्चों को होली तपवाई और परंपरा का निर्वाह किया। लोगों ने होली के दर्शन कर स्वस्थ जीवन की कामना करते हुए परिक्रमा लगाई।

घर पर ही खेलेंगे रंगों से

सोमवार को लॉकडाउन खुलने के पश्चात शहर में धुलेंडी का पर्व मनाया जाएगा। हालांकि इस पर्व के लिए शनिवार को ही लोगों ने खरीदारी कर ली थी। मगर व्यापारियों की मानें तो होली उत्सव पर इस बार रंग पिचकारी की बिक्री नहीं के बराबर हुई है। इस बार की होली लोग अपने अपने घर पर ही मनाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *