वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे महाकाल मंदिर की कृषि भूमियों की नीलामी को लेकर शनिवार दोपहर 12 बजे तक के लिए लगाई रोक -

महाकाल मंदिर की कृषि भूमियों की नीलामी को लेकर शनिवार दोपहर 12 बजे तक के लिए लगाई रोक

1 min read

 पुजारी को देना होगी प्रमाणित प्रतिलिपि

हरमुद्दा
पिपलौदा, 11 जून। गत 11 वर्षों से नीलामी में रुकी हुई तहसील क्षेत्र में महाकाल मंदिर की कृषि भूमियों की नीलामी को लेकर शनिवार दोपहर 12 बजे तक के लिए रोक लग गई है। इसको लेकर प्रशासन तथा किसानों की अलग-अलग बात सामने आई है। मामले में तहसीलदार ने महाकाल मंदिर की जिन कृषि भूमियों को नीलामी प्रक्रिया में शामिल किया था, उसमें अनुविभागीय अधिकारी ने प्रमाणित दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए पुजारी को शनिवार दोपहर 12 बजे तक का समय दिया गया है। जवाब प्राप्त होने तक जिन किसानों ने भूमियों को नीलामी में वार्षिेकी आधार पर बोली में लिया था, उन्हें खेत पर जाने व हंकाई, जुताई करने से रोका गया है।

इस संबंध में किसान रमेश जाट, दिनेश पाटीदार, छोगालाल पाटीदार का कहना है कि उन्हें अभी खेत पर जाने तथा हंकाई-जुताई के लिए प्रशासन ने मना किया है। अंतिम निर्णय की जानकारी प्रदान करने के लिए शनिवार को तहसील कार्यालय में आने की सूचना मिली है।

न्यायालय की अवमानना से उच्च न्यायालय को कराएंगे अवगत : पुजारी

महाकाल मंदिर के पुजारी राहुल पिता नरेन्द्र दुबे का कहना है कि उन्होंने सभी आवश्यक दस्तावेज पूर्व में ही तहसील कार्यालय में जमा कर दिए हैं तथा अनुविभागीय अधिकारी को भी आवेदन के माध्यम से अवगत करवा दिया है। उनकी उच्च न्यायालय में याचिका क्रमांक 2954 वर्ष 2009 में पारित आदेश के अनुसार अंतिम निर्णय होने तक प्रशासन को नीलामी नहीं करने तथा उन्हें विक्रय नहीं करने से रोका गया है। इसके बाद भी प्रशासन मनमानी कर नीलामी कर देता है तो न्यायालय की अवमानना से माननीय उच्च न्यायालय को अवगत करवाया जाएगा। वर्तमान में कोविड तथा ग्रीष्मावकाश के कारण न्यायालय का कामकाज नहीं होने से प्रमाणित प्रति प्रस्तुत नहीं की जा सकती है, न ही इस संबंध में प्रशासन ने कोई लिखित सूचना दी है। विचाराधीन प्रकरण तथा उसमें पारित सभी आदेश उच्च न्यायालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है, प्रशासन चाहे तो उनका आनलाइन परीक्षण कर सकता है।

तय सीमा में दस्तावेज नहीं देने पर नीलामी यथावत


तहसीलदार किरण बरवड़े ने हरमुद्दा को बताया कि महाकाल मंदिर के पुजारी ने जो दस्तावेज प्रस्तुत किए हैं, वह प्रमाणित प्रति नहीं होकर छाया प्रति है। उन्हें प्रमाणित प्रति प्रस्तुत करने के लिए शनिवार दोपहर 12 बजे तक का समय दिया है। यदि चाहे गए दस्तावेज पुजारी प्रस्तुत नहीं करते हैं तो नीलामी यथावत रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *