वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सेहत सरोकार : उत्सवी माहौल में टीकाकरण के महा अभियान का आगाज 21 जून से -

सेहत सरोकार : उत्सवी माहौल में टीकाकरण के महा अभियान का आगाज 21 जून से

1 min read

 एक सप्ताह में लगाए जाएंगे डेढ़ लाख टीके

 कलेक्टर पुरुषोत्तम ने वीसी लेकर अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

हरमुद्दा
रतलाम, 17 जून। जिले में कोविड-टीकाकरण के महा अभियान का आगाज 21 जून से होगा। अभियान का प्रारंभ उत्सवी माहौल में किया जाएगा। टीकाकरण केंद्रों पर जनप्रतिनिधियों, प्रतिष्ठित नागरिकों की उपस्थिति में टीकाकरण की शुरुआत होगी। अभियान के दौरान 1 सप्ताह में डेढ़ लाख टीके लगाए जाएंगे।  18 प्लस आयु वर्ग के लिए पर्याप्त मात्रा में टीको की व्यवस्था रहेगी।

जिले में टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने गुरुवार शाम बीसी लेकर जिले भर के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, सीईओ जिला पंचायत मीनाक्षी सिंह, अपर कलेक्टर जमुना भिड़े उपस्थित थे ।

जिले में सभी एसडीएम तैयार करेंगे कार्य योजना

कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र में टीकाकरण अभियान का पूर्व से प्लान कर लें, शहरी क्षेत्रों में हर एक वार्ड में टीकाकरण केंद्र की सुविधा दी जा रही है। ग्रामीण क्षेत्र के लिए भी एसडीएम कार्य योजना तैयार करेंगे। अभियान के दौरान 1 दिन पूर्व से ही नागरिकों ग्रामीणों को पता होगा कि उनके यहां पर कैंप लगने वाला है। अभियान 30 जून तक चलेगा। कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने रतलाम जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारियों, जनपद पंचायत के कार्यपालन अधिकारियों एवं नगरपालिका के अधिकारियों को कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु विस्तार से निर्देशित किया।

रतलाम शहर में होगा 60000 का टीकाकरण

रतलाम जिले में डेढ़ लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। रतलाम शहर में 60,000, जावरा मे 30,000,  रतलाम ग्रामीण में 20000, आलोट तथा ताल में 20000 और सैलाना व बाजना में 20000 लोगों को टीके लगाए जाना है। जिले में टीकाकरण के लिए हर टीकाकरण केंद्र पर एक प्रेरक नामांकित किया जाएगा।

टीकाकरण केंद्र पर प्रेरक के रूप में जनप्रतिनिधि, डॉक्टर, वकील, खिलाड़ी, पद्मश्री सम्मान से सम्मानित व्यक्ति, लेखक, चिंतक साहित्यकार आदि नामांकित किए जाएंगे। केंद्र पर टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ महापुरुषों के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए दीप प्रज्वलन द्वारा किया जाएगा।

निर्वाचन कार्य की तर्ज पर होगा टीकाकरण

कलेक्टर ने टीकाकरण कार्यक्रम को निर्वाचन कार्य की तर्ज पर अंजाम देने के निर्देश दिए। इस संदर्भ में सभी आवश्यक बैठकों का आयोजन प्रशिक्षण कार्यक्रम 21 जून से पूर्व संपन्न कर लिए जाना है। टीकाकरण अभियान के दौरान वृद्धजनों का घर पहुंचकर टीकाकरण किया जाएगा जो केंद्र पर आने में असमर्थ रहेंगे। अभियान में जिला अधिकारी नोडल अधिकारी, जोनल अधिकारी, सेक्टर अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए हैं।  कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए कि वर्षा के मद्देनजर टीकाकरण स्थलों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।

वैक्सीनेशन के लिए करें प्रेरित

जिले में कार्यरत स्वयंसेवी संस्थाएं एवं संगठन सुविधानुसार टीकाकरण केंद्र पर आगंतुकों के लिए चाय, बिस्किट आदि की व्यवस्था कर सकते हैं। टीकाकरण में सोशल मीडिया माध्यमों जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम पर टीकाकरण संबंधि संदेशों का प्रसार किया जाएगा। जो व्यक्ति टीका लगवा चुके हैं, वह अन्य व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने का कार्य करेंगे। टीकाकरण के महा अभियान के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे।  टीकाकरण महा अभियान की शुरुआती दिन से ही कार्यक्रम की हर 1 घंटे में प्रगति संबंधी नियमित समीक्षा की जाएगी ताकि सभी लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed