वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अपनी ही पीठ थपथपाने में लगे : शत प्रतिशत टीकाकरण का दावा, अभी भी कई वंचित -

अपनी ही पीठ थपथपाने में लगे : शत प्रतिशत टीकाकरण का दावा, अभी भी कई वंचित

1 min read

 दूसरा डोज लगाने के लिए मशक्कत, उनकी बड़ी फजीहत

हरमुद्दा
पिपलौदा, 2 जुलाई। नगर के अधिकारी कोविड टीकाकरण को लेकर अपनी ही पीठ थपथपाने में लगे हैं, लेकिन भारी परेशानियों तथा अव्यवस्थाओं के बीच लम्बे समय से रूका हुआ टीकाकरण 1 जुलाई को शुरू हुआ। इसके लिए नगर परिषद ने एक दिन पूर्व एनाउंस करवाया था कि जो टीकाकरण में वचित रह जाएगा उसे शासन की सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा। मतदाता सूची के अनुसार शतप्रतिशत टीकाकरण का दावा किया जा रहा है, लेकिन अभी भी कई वंचित है, जिन्हें टीका नहीं लग पाया है। सबसे बड़ी फजीहत तो उन नागरिकों की हो रही है, जिन्हें 84 दिन के इंतजार के बाद भी टीका दूसरा डोज लगाने के लिए मशक्कत करना पड़ रही है। दूसरे डोज के लिए अभी कोई खास प्लान नहीं बन पाया है।

नगर में 26 जून से रूका हुआ कोविड टीकाकरण एक बार फिर शुरू हुआ, इसमें नगर परिषद का दावा था कि मतदाता सूची के अनुसार हुए सर्वेक्षण में सिर्फ 685 या 10 प्रतिशत लोगों को कोविड का टीकाकरण किया जाना शेष है। 1 जुलाई को नगर में 4 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए तथा 755 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसमें वे कर्मचारी भी शामिल है, जो नगर में सेवारत है तथा दूसरे डोज लगवाने वाले भी शामिल है।

रही भारी भीड़ जमा, व्यवस्था बनाने में नहीं ली रुचि

सुबह से केन्द्रों पर भारी भीड़ जमा रही, कोविन पोर्टल ठीक से चालू नहीं होने के कारण लंबें समय तक इंतजार करना पड़ा तथा भीड़ बढ़ती गई। प्रत्येक केन्द्र पर शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, नगर परिषद तथा राजस्व विभाग के 2-2 कर्मचारी तैनात थे, लेकिन व्यवस्था बनाने में किसी की भी रूचि नहीं रही। एक केन्द्र पर 3 स्थानों पर पंजीयन की व्यवस्था भी समझ से परे है। 2 रजिस्टर, एक पर्ची, कोविन पोर्टल के साथ ही नगर परिषद अपनी वाह-वाही के लिए अलग से पंजीयन कर रही है। इससे समय ज्यादा बर्बाद हुआ।

300 बाकी है अभी भी


इन सभी अव्यवस्थाओं के बीच अनुविभागीय अधिकारी राहुल धोटे जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान(डाईट) केन्द्र पर पहुॅंचे तथा वैक्सीनेशन टीम के साथ सभी डाॅक्टर्स को डाॅक्टर्स डे पर नगर में शतप्रतिशत वैक्सीनेशन करने पर बधाई दी। उल्लेखनीय है कि ब्लाॅक मेडिकल आफिसर डाॅ. योगेन्द्रसिंह गामड़ तथा मुख्य नपा अधिकारी आरती गरवाल की मेहनत से नगर में लगभग शत प्रतिशत टीकाकरण का काम हुआ है, लेकिन अब भी करीब 300 ऐसे नागरिक है, जिनका टीकाकरण किया जाना बाकी है। अनुविभागीय अधिकारी साथ तहसीलदार किरण बरवड़े, बीडीओ अंकिता अलावा, नगर परिषद के कर्मचारी तथा पटवारी रमेश रैदास विशेष रूप से उपस्थित रहे। 

ब्लाॅक मेडिकल आफिसर डाॅ. गामड़ ने बताया कि 1 जुलाई को कोविन पोर्टल में कुछ अपडेट के कारण परेशानी आई है। फिर भी 4 केन्द्रों पर 755 लोगों को टीकाकरण किया गया है। अब दूसरे डोज के लिए योजना तैयार की जा रही है, जिले से मिले निर्देश के अनुसार कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *