वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे निर्वाचन संबंधी प्राप्‍त शिकायतों का त्‍वरित करें निराकरण: कलेक्टर -

निर्वाचन संबंधी प्राप्‍त शिकायतों का त्‍वरित करें निराकरण: कलेक्टर

1 min read

हरमुद्दा
नीमच, 15 अप्रैल। लोकसभा निर्वाचन से संबंधित प्राप्‍त शिकायतों का समयसीमा में त्‍वरित गति से निराकरण कर प्रतिवेदन प्रस्‍तुत करें। कोई भी शिकायत लम्बित ना रहे। यह निर्देश कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन मीना ने टीएल बैठक में सोमवार को अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ कमलेश भार्गव, डिप्‍टी कलेक्‍टर पीएल देवडा, अभिषेक चौरसिया, एसडीएम एसएल शाक्‍य, अरविंद सिंह डामोर एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।
गेहूं को शीघ्र भेजें गोदाम
बैठक में कलेक्‍टर ने समर्थन मूल्‍य पर गेहूं उपार्जन की समीक्षा दौरान निर्देश दिए कि उपार्जित्‍ा गेहूं को त्‍वरित गति से परिवहन कर, गौदामों में पहुचाएं। परिवहन व्‍यवस्‍था को सुदृढ़ बनाएं और आवश्‍यक होने पर परिवहन के लिए और ट्रकों की व्‍यवस्‍था की जाए। उपार्जन के लिए पंजीकृत किसानों को एसएमएस किए जाएं, और पंजीकृत किसानो की सूची सोसायटी से प्राप्‍त कर लघु एवं सीमांत कृषकों को खरीदी केन्‍द्रों पर आकर तोल करवाने हेतु सूचित किया जाए।
दोषियों करें एफआईआर
कलेक्‍टर ने कहा‍, कि उपार्जन कार्य में किसी प्रकार की अनियमितता अथवा गड़बडी पाने जाने पर संबंधित दोषी व्‍यक्ति के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाई जाए। नोडल अपने खरीदी केन्‍द्र पर सभी आवश्‍यक व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करें, और यह देखे की किसी भी प्रकार की कोई अनियमितता न हो।
पर्याप्‍त पेयजल आपूर्ति करें
सभी जनपद सीईओ, एसडीएम व सीएमओ को कलेक्टर को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की समीक्षा कर लें और किसी भी कारण से पेयजल की कोई समस्‍या ना आए, और पर्याप्‍त आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। कहीं कोई समस्‍या हो, तो उसका समाधान कर लें।
छात्रावासों में एक भी सीट न रहे खाली
कलेक्टर ने कहा कि जिले के छात्रावासों में एक भी सीट खाली ना रहे,ऐसे प्रयास किए जाएं। ड्राप आउट विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को प्रेरित कर, विद्यार्थियों को छात्रावासों में प्रवेश दिलाना सुनिश्चित करें।सी-विजिल एप्प से आमजन करें
आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें
निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन में जागरूक नागरिकों के लिए आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के लिए C-Vigil मोबाइल एंड्रायड एप्प का निर्माण किया गया है। जिसके तहत जागरूक नागरिक आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की सीधी रिपोर्ट मोबाइल के माध्यम से भेज सकता है। जिसके आधार पर कार्यवाही हेतु बनाई गई उड़नदस्ता टीमों के द्वारा उसका समय सीमा में रिपोर्टिंग किया जाकर संबंधित क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी द्वारा साक्ष्य आधारित समय सीमा में शिकायत पर निर्णय लेने में इस एकीकृत आईटी एप्लीकेशन का उपयोग किया जाएगा। इसमें शिकायत रजिस्टर्ड होने पर एक शिकायत की यूनिक आईडी नागरिक/शिकायतकर्ता हेतु जनरेट होगी, जिसके माध्यम से वह अपनी शिकायत की स्थिति का भी पता कर सकेगा। इस एप्प के माध्यम से सिर्फ आदर्श आचरण संहिता से संबंधित शिकायत ही दर्ज की जा सकेंगी। जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा वीडियो/फोटो के माध्यम से शिकायत दर्ज कराई जाएगी। सुविधा, सुगम एवं समाधान एप्प के तहत विभिन्न प्रकार के आवेदन जो अभ्यर्थी या राजनैतिक दल द्वारा दिए जाएंगे, उनका निराकरण समय सीमा में किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *