वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सेहत सरोकार : गर्भवती महिला और उनके बच्चे दोनों के लिए सुरक्षित है वैक्सीनेशन -

सेहत सरोकार : गर्भवती महिला और उनके बच्चे दोनों के लिए सुरक्षित है वैक्सीनेशन

1 min read

🔲 मंगलवार को गर्भवती महिलाओं और धात्री माताओं का होगा वैक्सीनेशन

हरमुद्दा
रतलाम,17 अगस्त। जिले में 17 अगस्त को गर्भवती महिलाओं और धात्री माताओं के लिए वैक्सीनेशन होगा। वैक्सीनेशन गर्भवती महिला और उनके बच्चे दोनों के लिए सुरक्षित है।

सीएमएचओ डॉक्टर प्रभाकर ननावरे ने बताया कि शहर के एमसीएच अस्पताल पोस्ट ऑफिस के पास , सिविल अस्पताल जावरा , सिविल अस्पताल आलोट, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाजना, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैलाना, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिपलोदा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नामली, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खारवा कला, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ताल में गर्भवती महिलाओं को मंगलवार को को वैक्सीन का वैक्सीनेशन किया जाएगा।

ऑनलाइन बुकिंग की जरूरत नहीं

गर्भवती महिलाओं को कोविड19 टीकाकरण गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय लगवाया जा सकता है । टीकाकरण कराने के लिए गर्भवती महिला को किसी भी प्रकार की प्रि ऑन लाइन स्लॉट बुकिंग कराने की आवश्यकता नहीं है। गर्भवती महिलाओं को वैक्सीनेशन केंद्र पर अपना आधार कार्ड और मोबाइल लेकर आना होगा। वैक्सीनेशन केंद्र पर सीधे ऑन स्पॉट बुकिंग कर टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीनेशन कराने वाली गर्भवती महिलाओं का प्रथक से रिकॉर्ड भी संधारित किया जाएगा। तथा सुमन हेल्पडेस्क के माध्यम से उनका फॉलो अप किया जाएगा । कोविड-19 टीकाकरण के बाद भी गर्भवती महिलाओं को मास्क लगाना , अपने हाथों को बार-बार साबुन से धोना तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना आवश्यक रहेगा।

घबराने की जरूरत नहीं मामूली लक्ष्मण से

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर वर्षा कुरील ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को होने वाला कोविड-19 वैक्सीनेशन गर्भवती महिला और उनके बच्चे दोनों के लिए सुरक्षित है । टीकाकरण के बाद हल्का बुखार, इंजेक्शन लगने वाली जगह पर दर्द, लालिमा आदि जैसे मामूली लक्षण हो सकते हैं। इनसे घबराने की आवश्यकता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *