वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्रदेश के अधिकांश जिलों में अब बौछारें पड़ने का सिलसिला शुरू होने के आसार -

प्रदेश के अधिकांश जिलों में अब बौछारें पड़ने का सिलसिला शुरू होने के आसार

1 min read

 जबलपुर व भोपाल संभाग में भारी बारिश की संभावना

हरमुद्दा
भोपाल, 17 अगस्त। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मंगलवार से प्रदेश के अधिकांश जिलों में कहीं-कहीं बौछारें पड़ने का सिलसिला शुरू होने के आसार हैं। इस दौरान जबलपुर, होशंगाबाद संभागों के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के दक्षिणी और आंध्र के उत्तरी कोस्ट के बीच एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में है, जबकि पूर्वी छोर बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र तक बना हुआ है।

एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान पर सक्रिय

इसके अतिरिक्त एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान पर सक्रिय है। इन तीन वेदर सिस्टम के सक्रिय रहने से बड़े पैमाने पर नमी के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस वजह से पूरे मध्यप्रदेश में अच्छी बारिश होने के आसार बन गए हैं। शुक्ला के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से जबलपुर, शहडोल, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, सागर, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान होशंगाबाद, जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *