वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे Governor's Award : रतलाम की शिक्षिका सीमा ने प्रदेश में जिले का बढ़ाया मान -

Governor’s Award : रतलाम की शिक्षिका सीमा ने प्रदेश में जिले का बढ़ाया मान

1 min read

राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित होंगे प्रदेश के चयनित 28 शिक्षक-शिक्षिकाएं

हरमुद्दा
रतलाम/ भोपाल, 3 सितंबर। शिक्षक दिवस पर सम्मानित होने वाले शिक्षक शिक्षिका और प्राचार्य की चयन सूची लोक शिक्षण संचालनालय में घोषित कर दी है। राज्य स्तरीय आयोजन में राज्यपाल द्वारा सम्मानित किए जाने के लिए  रतलाम के उत्कृष्ट विद्यालय की शिक्षिका सीमा अग्निहोत्री का चयन किया गया है। उज्जैन संभाग के लगभग सभी जिलों से श्रेष्ठ शिक्षकों का चयन हुआ। राज्यपाल के हाथों सम्मानित होने वाले 28 शिक्षक शिक्षिकाओं में 19 शिक्षक तथा 9 शिक्षिकाएं शामिल है।

उत्कृष्ट विद्यालय रतलाम की शिक्षिका ने प्रदेश में जिले का मान बढ़ाया है। लोक शिक्षण संचालनालय के संचालक केके द्विवेदी द्वारा राज्यस्तरीय शिक्षक सम्मान  हेतु प्रदेश के 28 शिक्षकों की चयन सूची जारी की गई। इसमें उत्कृष्ट विद्यालय रतलाम की शिक्षिका का नाम भी शामिल है।

प्रदेश के यह हुए हैं चयनित

चयनित 9 शिक्षिका वर्ग में बैतूल जिले की ममता गोहर, भोपाल की वंदना पांडेय, गुना की डॉ. सारिका जैन, छिंदवाड़ा की भावना शर्मा, इंदौर की पूजा सक्सेना, राजगढ़ की बबीता मिश्रा, रतलाम की सीमा अग्निहोत्री, शहडोल की डॉ. निधि शुक्ला व उज्जैन की डॉ. चित्ररेखा जैन के नाम शामिल है।

चयनित 20 शिक्षक वर्ग में बालाघाट जिले के गौरीशंकर पटने, बड़वानी के अनिल प्रबोध मिश्रा, भिंड के मोहम्मद शकील, छतरपुर के सचिन द्विवेदी, दमोह के अजय कुमार सिंघई, देवास के महेश कुमार सोनी, धार के बालकृष्ण शुक्ला डिंडोरी के प्रशांत कुमार साहू, मंडला के अखिलेश उपाध्याय, मंदसौर के पंकज कुमार गुप्ता, मुरैना के उमेश कुमार तिवारी, नरसिंहपुर के सुशील कुमार शर्मा, नीमच के निर्मल राठौर, सीहोर के संजय सक्सेना, सिवनी के अविनाश पाठक, शाहजहांपुर के आशीष जोशी, टीकमगढ़ के सफी मोहम्मद, राजगढ़ के मनमोहन विश्वकर्मा व रमाकांत पांडे
शामिल है।

यह मिलेगा पुरस्कार स्वरूप

चयनित शिक्षकों को 25 हजार रुपए सम्मान निधि, शाल , श्री फल व प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा। प्रतिवर्ष भोपाल में सम्मान समारोह आयोजित किया जाता है लेकिन अभी कोरोना काल को देखते हुए समारोह की गाइड लाइन जारी नहीं हुई है।

यह नवाचार किए हैं शिक्षिका ने

शिक्षिका सीमा अग्निहोत्री

शिक्षा में सूचना व तकनीक के प्रयोग  कर सरल तरीके से अध्ययन कराने से अंग्रेजी विषय को आसान बनाया है।ऑनलाइन शिक्षण  व पर्यावरण संरक्षण में इनका श्रेष्ठ योगदान है। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार व नेशनल आई सी टी अवार्ड के लिए भी मप्र से से इनकी अनुशंसा भेजी गई थी। अंग्रेजी विषय की मास्टर ट्रेनर सीमा अग्निहोत्री  द्वारा बनाए गए यू ट्यूब चैनल पर 535 वीडियो को 1610715  बार देखा जा चुका है। मप्र शिक्षा विभाग के पोर्टल विमर्श पर भी इनके वीडियो का प्रसारण हुआ है व जिला स्तर पर  भी संचालित  ऑनलाइन क्लास में इनके द्वारा अध्यापन कराया जाता है। सम्मान के लिए चयन पर जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा व उत्कृष्ट विद्यालय प्राचार्य सुभाष कुमावत ने बधाई देकर उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *