वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बढ़ती गर्मी के मददेनजर लू से बचे आम नागरिक -

बढ़ती गर्मी के मददेनजर लू से बचे आम नागरिक

1 min read

हरमुद्दा
नीमच, 22 अप्रैल। बढ़ती गर्मी के मददेनजर लू से बचाव के लिए लोक स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग ने आम नागरिकों को आवश्‍यक सुझाव दिए।
प्रदेश में गर्मी का मौसम प्रारम्भ हो गया है। गर्मी के मौसम में वातावरण में अधिक तापमान के बदलाव से लू लगने की सम्भावना होती है। इसके साथ-साथ खाद्य व पेय पदार्थो के दूषित होने की संभावनाए भी बढ जाती है।
आमजन धूप व गर्मी से बचे। घर के अन्दर हवादार, ठंडे स्थान पर रहे। यदि बाहर कार्य करना अतिआवश्‍यक हो तो बाहरी गतिविधिया सुबह व शाम के समय में ही करें।
धूप में जाने से पहले यह करें
अत्यधिक शारीरिक श्रम वाली गतिविधिया दिन के अधिकतम तापमान वाले घंटो में न करें। सफेद व हल्के रंग के पतले वस्त्रों का उपयोग करें, सिर को कपड़े या टोपी से ढके। जूते चप्पल तथा नजर के काले चश्‍में (गॉगल) का प्रयोग करें। धूप में जाने से पहले भोजन व पर्याप्त पानी लें। अधिक से अधिक पेय पदार्थों (नॉन अल्कोहॉलिक) निंबू, पानी, लस्सी, छॉछ, जलजीरा, आम पना, दही नारियल पानी आदि का सेवन करें। ताजे एवं स्वच्छ भोजन का सेवन करें।
यह न करें
शिशुओं तथा बच्चों, 65 वर्ष से अधिक आयु के महिला पुरुषों घर के बाहर काम करने वाले, मानसिक रोगियों तथा उच्च रक्तचाप वाले मरीजों का विशेष ध्यान रखें। बंद गाडी के अंदर का तापमान बाहर से अधिक होता है। अतः कभी भी किसी को बंद पार्किंग में रख गाड़ी में अकेला न छोड़े बहुत अधिक भीड़, गर्म घुटन भरे कमरों, रेल, बस आदि की यात्रा गर्मी के मौसम में अत्यावश्‍क होने पर ही करें।
लू लगने पर ये करें उपाय
यदि किसी व्यक्ति को लू लगने का संदेह होता है, तो उसे ठंडे स्थान पर रखे। पानी, छाछ व अन्य तरल पदार्थों को पर्याप्त मात्रा में लें। ठंडे गीले कपड़े से शरीर पोछे या ठंडे पानी से नहलाए। शरीर का तापमान कम करने के लिए कुलर पंखे आदि का प्रयोंग करे। गर्दन, पेट एवं सर पर बार- बार गीला तथा ठंडा कपड़ा रखें। व्यक्ति को ओआरएस, निंबु पानी, नमक, चीनी का घोल, छाछ या शर्बत पीने को दे। जिससे शरीर में जल की मात्रा बडी रहे। यदि आराम न लगे तो तुरंत निकट के शासकीय निजी चिकित्सालय में उपचार कराए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *