वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे वैक्सीनेशन महाअभियान : पहले डोज का आज अंतिम अवसर, लापरवाह कृषि अधिकारी निलंबित -

वैक्सीनेशन महाअभियान : पहले डोज का आज अंतिम अवसर, लापरवाह कृषि अधिकारी निलंबित

1 min read

 अधिकारी प्लान के अनुसार करें लक्ष्य को हांसिल

हरमुद्दा
भोपाल/रतलाम, 27 सितंबर। प्रदेश के साथ जिले में भी 27 सितंबर को कोविड-19 महा अभियान ‘कोई न छूटे’ आयोजित होगा। इसमें प्रथम डोज का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन पूर्ण किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना की तीसरे लहर को नहीं आने देंगे सभी का वैक्सीनेशन पूर्ण किया जाएगा। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने सभी अधिकारियो को प्लान के अनुसार लक्ष्य हांसिल करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने अभियान के कर्तव्य में लापरवाही बरतने पर सैलाना क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विकास विस्तार अधिकारी टी.एस. मेडा को निलंबित (Suspended) करने के निर्देश दिए।

ढूंढ ढूंढ कर करे वैक्सीनेट

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि रतलाम शहर में महा अभियान दिवस पर प्रथम डोज के बचे  व्यक्तियों को ढूंढ-ढूंढकर वैक्सीनेट (Vaccinate) किया जाए, उनको कॉल करके वैक्सीनेशन सेंटर का पता बताकर बुलाए और वैक्सीनेट करें। इसी प्रकार जिले के अन्य क्षेत्रों में भी प्रथम डोज के बचे हुए व्यक्तियों को कॉल करके वैक्सीनेशन सेंटर पर बुलाया जाए। 27 सितंबर के बाद कोविड वैक्सीन का केवल दूसरा डोज़ ही लगाया जाएगा।

अभियान के लिए रहे फील्ड में

बैठक में कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि 27 सितंबर को वैक्सीनेशन महा अभियान (Vaccination campaign) में हमें अधिकाधिक वैक्सीनेशन करना है। प्रथम डोज शत प्रतिशत वैक्सीनेट करना है, इसके लिए सभी अधिकारी 27 सितंबर को फील्ड में रहे। सोमवार को नो मीटिंग नो अदर वर्क, सभी लोग फील्ड में रहे, अभियान को सफल बनाएं।

वे लगवा सकते हैं दूसरा टीका

जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को कोविड का पहला टीका लगवाने के लिए 27 सितंबर अंतिम अवसर होगा। उल्लेखनीय है कि 27 सितंबर को आयोजित होने वाले सत्रों में पहले और दूसरे दोनों प्रकार के डोज़ का टीकाकरण किया जाएगा। जिन लोगों को कोविशिल्ड का पहला टीका लगवाकर 84 दिन पूर्ण हो चुके हैं ऐसे हितग्राही नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर अपना वैक्सीनेशन 27 सितंबर को करवा सकते हैं।

जागरूक करें अभियान को सफल

मुख्यमंत्री युवराज सिंह चौहान ने मंत्रिपरिषद के सदस्य, सांसद, विधायक, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के जन-प्रतिनिधियों सहित विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रमुखों, धर्मगुरुओं, मीडिया प्रतिनिधियों,  साहित्यकारों,  बुद्धिजीवियों और गणमान्य नागरिकों से अपील की है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में जनता से वैक्सीन का प्रथम डोज लगवाने की अपील करें, उन्हें प्रेरित करें, जिससे अभियान के उद्देश्यों को प्राप्त कर प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को सुरक्षित बनाया जा सके।

84 फीसद को लग चुका पहला डोज

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि डॉक्टरों और वैज्ञानिकों का मत है कोरोना से सर्वाधिक सुरक्षा वैक्सीनेशन से ही संभव है। प्रदेश में वैक्सीनेशन का पहला डोज करीब 84% आबादी को लग चुका है। यह अपने आप में बड़ी उपलब्धि है। इसके परिणामस्वरूप ही हम प्रदेशवासियों में कोरोना संक्रमण की स्थिति को रोकने में सफल हो पाए हैं। हम कोरोना की तीसरी लहर को किसी भी स्थिति में नहीं आने देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *