वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल: “शून्य मलेरिया की शुरुआत मुझसे“ रहेगी थीम -

विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल: “शून्य मलेरिया की शुरुआत मुझसे“ रहेगी थीम

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 24 अप्रैल। विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर 25 अप्रैल को जिले में विभिन्न आयोजन होंगे। इस बार की थीम- Zero Malariya Status With Me ‘‘शून्य मलेरिया की शुरुआत मुझसे” रखी गई है।
जिला मलेरिया अधिकारी दोलत पटेल ने मच्छरों पैदा होने से रोकने के लिए तथा वाहक जनित रोगों से बचाव के लिए अपील कि है कि सभी पानी की टंकियों को ढंककर रखें तथा इनमें मच्छरों का प्रवेश ना होने दें। सभी कंटेनर, कूलर, पक्षी के पानी पीने का बर्तन, फूलदान, गमलों, मनीप्लांट आदि के गमलों को सप्ताह में एक बार अवश्य खाली कर सूखा कर पुनः उपयोग में लें। शौचालय की टंकी, मटका आदि की नियमित सफाई की जाए।
करें उपाय बचाव के
छत पर रखे सामान, टायर अनुपयोगी वस्तुओं को नष्ट कर दें या इनमें पानी जमा ना होने दें ताकि इनमें एडीज मच्छर के लार्वा की उत्पत्ति रोकी जा सके। नालियों, गटर एवं छत पर जमा पानी की निकासी करें जमा पानी में केरोसीन या जला आईल डालें। गांव में एवं घरों के आसपास के गडढों को बूर दें ताकि पानी जमा ना हो सके। व्यक्तिगत सुरक्षा हेतु पूरी बांह के कपडे पहने।
करेें नीम पत्ती का धुआं
सायंकाल नीम की पत्ती का धुआं करें तथा मच्छरदानी का उपयोग करें। बुखार होने पर तुरंत आशा से संपर्क करें तथा रक्त की जांच कराए। मलेरिया होने पर पूर्ण उपचार लें, मलेरिया जांच उपचार की सुविधा सभी शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में निशुल्क उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *