वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मतदान के दौरान मतदान दलों से कोई भी गलती न हो: सम्‍भागायुक्त -

मतदान के दौरान मतदान दलों से कोई भी गलती न हो: सम्‍भागायुक्त

1 min read

हरमुद्दा
नीमच, 26 अप्रैल। लोकभा निर्वाचन के तहत नियुक्‍त मतदान दलों के कर्मचारियों को उनके दायित्‍वों और मतदान केंद्रो पर जाकर, उन्‍हें क्‍या करना है? क्‍या नहीं करना है। इसके बारे में बुलेट पाइंट में एक चैक लिस्‍ट बनाकर ही जाए, जिसमें माकपोल की प्रक्रिया और व्‍हीव्‍हीपीएट संचालन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी हो, मतदान दलों के प्रशिक्षण में भी उक्‍त बिंदुओं पर विशेष जानकारी दी जाए। जिससे कि मतदाताओं द्वारा मतदान केंद्र पर किसी भी प्रकार की गलती की कोई संभावना ना रहे और मतदान कार्य सुव्‍यवस्थित और सुचारू रूप से सम्‍पन्‍न हो सके।
यह निर्देश उज्‍जैन के संभागायुक्‍त अजीत कुमार ने शुक्रवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक में निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा करते हुए दिए। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन मीना, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर, अपर कलेक्‍टर Iविनय कुमार धोका, जिला पंचायत सीईओ कमलेश भार्गव, अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक राजीवकुमार मिश्रा, तीनों एसडीएम एवं जिला नोडल अधिकारी उपस्थित थे।
गतिविधियों को दी जानकारी
कलेक्‍टर ने जिले में अब तक संचालित मतदाता जागरूकता गतिविधियों और जिले में लोकसभा निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए प्रस्‍तावित तीन चरणों के संबंध में घर-घर सम्‍पर्क अभियान तथा अब तक आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यकमों के बारे में विस्‍तार से अवगत कराया।
चार हजार से अधिक पर बांड ओवर की कार्रवाई
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि एस.एस.टी.,एफ.एस.टी. द्वारा अब तक 1.20 करोड की राशि जप्‍त की है। एन.डी.पी.एस. एवं आबकारी एक्‍ट के तहत भी प्रभावी कार्यवाही की गई है। चार हजार से अधिक लोगों के विरूद्ध बाण्‍डओवर की कार्रवाई भी की गई।
की समीक्षा
सम्‍भागायुक्‍त ने लोक सभा निर्वाचन-2019 के सन्‍दर्भ में ईपीक कार्ड वितरण बार्डर चेकपोस्‍ट, माईक्रो आर्ब्‍जरवर की नियुक्ति एंव प्रशिक्षण, मतदान दलों की नियुक्ति एंव प्रशिक्षण, मतगणना तैयारियों, शिकायतों का निराकरण्‍ा , कम्‍यूनिकेशन प्‍लान आदि बिन्‍दुओं पर विस्‍तार से समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्‍यक निर्देश भी दिए।
मतदान से कोई भी मतदाता छूटे नहीं
सम्‍भागायुक्‍त ने सम्‍भाग के सभी जिले के मतदाताओं से आगामी लोक सभा निर्वाचन-2019 में मतदात के दिन अपने मतदान केन्‍द्र पहुंचकर अपने मताधिकार का अनिवार्य रूप उपयोग एवं मतदान करने तथा लोकतंत्र के इस महात्‍यौहार में अपनी सक्रिय भागीदार निभाने की अपील की। मतदान से कोई भी मतदाता छूटे नहीं, मतदान केन्‍द्रों पर मतदान के लिए लगने वाली मतदाताओं की लाईन टूटे नहीं।
जरूरी प्रबंध किए दिव्यांगों के लिए
सम्‍भागायुक्‍त ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्‍द्रो पर दिव्‍यांग, वृद्ध, अशक्‍त मतदाताओं और गर्भवती एंव धात्री महिलाओं की सुविधाओं के लि विशेष व्‍यवस्‍था व प्रवेश के लिए आवश्‍यक प्रबंधक किए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *