वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे दुनिया के सबसे गर्म शहरों में मध्यप्रदेश का खरगौन, भारत के 15 शहर भी शामिल -

दुनिया के सबसे गर्म शहरों में मध्यप्रदेश का खरगौन, भारत के 15 शहर भी शामिल

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 27 अप्रैल। भारत में मध्यभारत वाला क्षेत्र आग उगल रहा है। हैरानी वाली बात है कि शुक्रवार को दुनिया के सबसे ज्यादा गर्म 15 शहरों के नाम अल डोराडो नाम एक वेबसाइट के माध्यम से सामने आए हैं। चौकाने वाली बात तो यह है कि सभी 15 शहर भारत के मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना के है।
उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को मध्य भारत पृथ्वी के सबसे गर्म जगहों में रहा है। वेबसाइट ने शुक्रवार को दुनिया के सबसे गर्म 15 शहरों के नाम दिए हैं। शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान मध्य प्रदेश के खरगोन का 46.6 डिग्री सेल्सियस रहा।
खरगौन के बाद महाराष्ट्र के विदर्भ का अकोला का तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। देश अन्य शहरों में नागपुर 45.2, अमरावती 45.4, वर्धा में 45.7, चन्द्रपुर में 45.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। सबसे गर्म 15 शहरों में से महाराष्ट्र के 9, मध्य प्रदेश के 3, उत्तर प्रदेश के 2 तथा और तेलंगाना का 1 शहर शामिल है।
हिटवेब की संभावना
मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कई शहरों में आगामी कुछ दिनों तक हीटवेब की संभावना व्यक्त की है। विभाग का अनुमान है कि इस दौरान यहां का तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।
अधिक गर्मी सहना होगीScreenshot_2019-04-27-13-21-46-495_com.google.android.googlequicksearchbox
मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार इसबार मध्य भारत के लोगों को अधिक गर्मी सहना पड़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार इस बार तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।
ग्रीन हाउस गैस का असरScreenshot_2019-04-27-13-19-34-078_com.google.android.googlequicksearchbox
जानकार जीएस राठौर ने “हरमुद्दा” से चर्चा में बताया कि वायुमण्डल में तापमान के संतुलन को बनाए रखने के लिए ग्रीन हाउस गैस का उपयोग एक हद तक जरूरी है। यह एक प्रकार से आवरण का कार्य करती है। मुद्दे की बात तो यह है कि ग्रीन हाउस गैसों के बढ़ते प्रभाव से पर्यावरण बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। वायुमण्डल का संतुलन बिगड़ रहा है। नतीजतन पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *