वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जागरूकता : पीने का शुद्ध पानी घर तक मिलने की खुशी में सवा लाख का जनसहयोग चुटकियों में एकत्र -

जागरूकता : पीने का शुद्ध पानी घर तक मिलने की खुशी में सवा लाख का जनसहयोग चुटकियों में एकत्र

1 min read

 पानी को बचाने के लिए बोरी बंधान का सहारा

 जन अभियान परिषद की ग्राम प्रस्फुटन समिति के सदस्यों की सूझबूझ

हरमुद्दा
पिपलौदा, 29 नवंबर। बरसात खतम हुई है तथा गर्मी आने में अभी देर है, लेकिन पानी के लिए प्रयास अभी से शुरू हो गए हैं। कहीं पानी को बचाने के लिए बोरी बंधान का सहारा लिया जा रहा है तो कहीं पीने का शुद्ध पानी घर तक मिलने की खुशी में सवा लाख का जनसहयोग चुटकियों में इकट्ठा हो गया। जन अभियान परिषद तथा ग्रामीण विकास ट्रस्ट के रचनात्मक प्रयासों से यह सफलता मिली है।

क्षेत्र के ग्राम आकतवासा में जन अभियान परिषद की ग्राम प्रस्फुटन समिति के सदस्यों ने वहां से निकलने वाले नाले पर जेसीबी की सहायता से पाल बनाई और फिर सभी ने बोरी बंधान के माध्यम से व्यर्थ बहते पानी को रोकने का प्रयास किया। जन अभियान परिषद के विकासखंड समन्वयक युवराजसिंह पंवार ने बताया कि जल संरक्षण के लिए विभिन्न स्थानों पर जनसहयोग से नदी एवं नालों में पानी को लंबे समय तक संरक्षित रखने के लिए बंधान का काम किया जा रहा है। इससे जीव जंतुओं को पीने का पानी मिल सके तथा कृषि कार्य के लिए भी भूजल स्तर को सुधारा जा सके।

उत्साह के साथ सहयोग

ग्राम की प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष किशोर पाटीदार, सचिव धर्मेन्द्रसिंह पंवार, सरपंच प्रतिनिधि नागेश्वर, राजेश दास बैरागी आदि ने उत्साह के साथ सहयोग किया।

5 प्रतिशत के जनसहयोग से सभी घरों में मिलेगा नलजल योजना से पानी

जन सहयोग के तहत राशि एकत्र करते हुए

ग्राम लालाखेड़ा में जल जीवन मिशन के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग व ग्रामीण विकास ट्रस्ट के माध्यम से ग्राम संपर्क तथा जनसभा करके लोगों को समझाया कि मात्र 5 प्रतिशत के जनसहयोग से सभी घरों में नलजल योजना से पानी मिल सकेगा। ग्रामीण विकास ट्रस्ट की टीम लीडर विनीतासिंह के प्रयासों से कुछ ही समय में लगभग सवा लाख रुपए इकट्ठे हो गए। नलजल योजना को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखा गया। महिलाओं की प्रेरणा से ही ग्राम में जल जीवन मिशन के तहत इतनी राशि एकत्र हो पाई है। महिलाओं ने कहा कि इस योजना से उन्हें घर पर ही शुद्ध पानी की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। टीम लीडर विनीतासिंह ने बताया कि सरकार के कार्य में जनता की भागीदारी सुनिश्चित कर ग्राम में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करना मिशन का उद्देश्य है। मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसमें महिलाएं उत्साहित होकर सहयोग प्रदान कर रही है। ग्राम के सरपंच प्रतिनिधि बाबूलाल चंद्रवंशी, टीम फैसिलीटर दीपक जाट, सहायक सचिव पारस सोलंकी सहित जनप्रतिनिधियों का सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *