वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पंचायत चुनाव : मध्य प्रदेश में 3 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, 6 जनवरी को पहला चरण -

पंचायत चुनाव : मध्य प्रदेश में 3 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, 6 जनवरी को पहला चरण

 पहले चरण में 9 जिले

 दूसरे चरण 28 जनवरी को 7 जिले

 16 फरवरी को तीसरे चरण में 36 जिले

हरमुद्दा
भोपाल, 4 दिसंबर। जब प्रदेश में पंचायत चुनाव कराने जा रहे थे तो कोरोना की दूसरी लहर आ गई, इसके बाद चुनाव नहीं हो पाए। प्रदेश में पंचायत चुनाव तीन चरणों में यह जाएंगे पहले चरण में 9 जिले शामिल होंगे दूसरे चरण में 7 जिले तथा तीसरे चरण में 36 जिलों को शामिल किया जाएगा जहां पर पंचायत चुनाव किए जाएंगे। पंच और सरपंच का चुनाव मतपत्र से होगा। जनपद तथा जिला पंचायत के चुनाव ईवीएम मशीन से होंगे। इस बार भी चुनाव के दौरान हम कोरोना गाइडलाइन का पालन कराएंगे।

यह बात मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस में कही। निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि चुनाव की घोषणा होते ही मध्य प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। यह चुनाव खत्म होने तक लागू रहेगी। चुनाव के दौरान जुलूस और रैली के लिए सक्षम अधिकारी से अनुमति लेनी होगी। आनलाइन नामांकन भी भर सकेंगे, जिसकी हार्ड कापी जमा कराना होगी।

प्रथम चरण : 6 जनवरी को होगा मतदान

दूसरा चरण : 28 जनवरी को होगा मतदान।

तीसरा चरण : 16 फरवरी को होगा मतदान।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में 52 जिलों के जिला पंचायत, 313 जनपद पंचायत, 22581 ग्राम पंचायत सरपंच और 3 लाख 62 हजार पंच के लिए चुनाव होंगे। चुनाव तीन चरणों में होंगे। अभी हमारे पास जितनी इवीएम हैं उसमें तीन चरणों में चुनाव हो सकेगा। प्रथम चरण में 9 जिलों को लिया जाएगा, दूसरे चरण में 7 जिलों में चुनाव होगा, बाकी के 36 जिले में चुनाव तीसरे चरण में होगे।

सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा मतदान

सभी केंद्रों पर मतदान का समय सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा। 55 हजार ईवीएम के जरिए चुनाव कराए जाएंगे। पंच और सरपंच का चुनाव मतपत्र से होगा, जनपद और जिला पंचायत चुनाव इवीएम से होंगे।

घोषणा होते ही आचार संहिता लागू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *