वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पंचायत चुनाव में कलेक्टर के निर्देश : विश्राम भवनों को रखें आरक्षित, अवकाश प्रतिबंधित -

पंचायत चुनाव में कलेक्टर के निर्देश : विश्राम भवनों को रखें आरक्षित, अवकाश प्रतिबंधित

 अनुमति  जारी करने के लिए अधिकारी अधिकृत, एमसीसी टीमों का किया गठन

 उनकी सहमति के बिना अवकाश मंजूर नहीं

हरमुद्दा
रतलाम 05 दिसंबर। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021 आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होने के दृष्टिगत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पुरुषोत्तम ने विश्राम भवनों को आरक्षित रखने संबंधी आदेश जारी किया है। अनुमति  जारी करने के लिए अधिकारी अधिकृत किया है। एमसीसी टीमों का गठन किया गया है। अवकाश प्रतिबंधित कर दिए गए हैं।

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम

जारी आदेश के अनुसार निर्वाचन की घोषणा दिनांक से निर्वाचन के परिणाम घोषित होने की दिनांक तक की अवधि में रतलाम जिले के विभिन्न विभागों लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, वन विभाग, मध्यप्रदेश विद्युत मंडल, सज्जन मिल था इप्का लेबोरेटरीज के विश्राम गृह, विश्राम भवनों को निर्वाचन कार्य से संबंधित अधिकारियों के लिए आरक्षित रखा जाएगा। इनके आवंटन की प्राथमिकता में क्रमशः निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक, आयुक्त मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग एवं उनके कार्यालय के अधिकारी तथा निर्वाचन कार्य से संबंधित अधिकारी रहेंगे। इसी क्रम में निर्वाचन से संबंधित कार्यों के संपादन के लिए नगर पालिक निगम रतलाम के आंबेडकर मांगलिक भवन, स्टेडियम को भी अधिग्रहित किया गया है।

अनुमति जारी करने के लिए अधिकारी अधिकृत

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021 के तहत विभिन्न कार्यों की अनुमति जारी करने के लिए कलेक्टर द्वारा अधिकारियों को अधिकृत किया गया है। अनुसार सभी एसडीएम अपने अनुविभाग मुख्यालय के निर्वाचन क्षेत्र के लिए तथा विकासखंड पिपलोदा तथा बाजना निर्वाचन क्षेत्रों के लिए संबंधित तहसीलदार एवं रिटर्निंग ऑफिसर पंचायत को अधिकृत किया गया है। संबंधित एसडीएम, तहसीलदार एवं रिटर्निंग ऑफिसर परीक्षण उपरांत राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आवश्यक अनुमति जारी करेंगे। इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम स्थापित किया जाकर अनुमति जारी की जाएगी।

विभिन्न अनुमतियों में वाहन उपयोग चुनाव प्रचार के लिए जुलूस या रैली निकालने, सभा आयोजित करने तथा हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर उतारने की अनुमति, निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों, राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार के लिए लोकल केबल पर निर्वाचन संबंधी सूचना के प्रसारण की अनुमति तथा निर्वाचन कार्य हेतु संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में उपयोग में आने वाले वाहनों में पीओएस, स्थानीय पेट्रोल पंप से भरवाने हेतु क्रेडिट जारी करने की अनुमति शामिल है।

एमसीसी टीमों का गठन

आदर्श आचरण संहिता में निहित निर्देशों के पालन कराने तथा निर्वाचन को निर्मित में संपन्न कराने के लिए एमसीसी टीम का गठन किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पुरुषोत्तम द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार जिले के सभी विकासखंडों में एमसीसी दल कार्य करेंगे। एमसीसी दल में संबंधित एसडीएम, तहसीलदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तथा थाना प्रभारी सम्मिलित किए गए हैं।

अवकाश प्रतिबंधित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने आदेश जारी किया जाकर शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों के अवकाश पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया गया है। जारी आदेश के अनुसार अपर कलेक्टर विकास एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रतलाम की सहमति के बिना किसी भी प्रकार का अवकाश स्वीकृत नहीं किया जा सकेगा। अवकाश स्वीकृति के लिए प्रकरण सिर्फ उसी स्थिति में अनुशंसित किया जाएगा जब अत्यावश्यक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *