वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सुविधा का अवसर : 65 वर्ष से अधिक आयु के अभिलाषी कर सकेंगे आवेदन हज के लिए -

सुविधा का अवसर : 65 वर्ष से अधिक आयु के अभिलाषी कर सकेंगे आवेदन हज के लिए

1 min read

🔲 हज 2022 में ऑनलाइन आवेदन हेतु आयु सीमा में संशोधन

हरमुद्दा
भोपाल, 16 दिसंबर। अब मध्य प्रदेश से हज करने वाले की अभिलाषा रखने वाले 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति भी आवेदन कर सकेंगे सुविधा का अवसर उन्हें भी मिलेगा। हज यात्रा करने वाले आवेदकों के लिए अधिकतम उम्र की बाध्यता खत्म कर दी गई है। जो पहले हज हज पर नहीं गए हैं साथ ही 31 मई 2022 को 70 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हों वे एक सहयोगी के साथ रिजर्व श्रेणी में आवेदन कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश राज्य हज कमेटी के प्रभारी सचिव यासिर अराफात ने बताया कि हज कमेटी ऑफ इण्डिया द्वारा दिए गये निर्देशों के अनुपालन में हज-2022 के लिए 65 वर्ष की आयु के प्रतिबंध में संशोधन किया है। अब ऐसे हज आवेदक जिनकी आयु 65 वर्ष से अधिक है, वे हज-2022 के लिए आवेदन कर सकते है। उन्होंने बताया कि 70+ आयु के इच्छुक हज आवेदक जिनकी आयु 31 मई 2022 (31 मई 1952 को या उससे पूर्व जन्म हुआ हो) को या इसके पूर्व 70 वर्ष की आयु हो रही है, वे रिज़र्व श्रेणी के अंतर्गत एक कम्पेनियन के साथ आवेदन कर सकेंगे। आवेदक पूर्ण जानकारी हेतु हज कमेटी ऑफ इण्डिया की वेबसाइट www. hajcommittee.gov.in पर है।

वे नहीं कर सकेंगे अकेले आवेदन

70 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग सहयोगी के रूप में अपने संबंधियों में केवल पति-पत्नी, भाई-बहन, लड़का-लड़की, पोता-पोती, नाती-नतिनी, दामाद-बहू, भांजा-भांजी, भतीजा-भतीजी को ही ले जा सकते हैं। राज्य हज कमेटी ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। 70 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग अकेले रिजर्व श्रेणी में आवेदन नहीं कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *